Home समाचार केजरीवाल ने देश को पहला स्मॉग टावर मिलने का किया दावा, लोगों...

केजरीवाल ने देश को पहला स्मॉग टावर मिलने का किया दावा, लोगों ने गौतम गंभीर के स्मॉग टावर की दिलाई याद, कहा-झूठ बोलने की भी हद होती है

904
SHARE

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए आज (23 अगस्त, 2021) राजधानी के कनॉट प्लेस इलाके में स्मॉग टावर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि यह देश का पहला स्मॉग टावर है। इसके बाद लोगों ने केजरीवाल को गौतम गंभीर की याद दिलाते हुए सवाल किया कि जब गौतम गंभीर पहले ही राजधानी में ‘स्मॉग टावर’ लगवा चुके हैं, तो फिर केजरीवाल सरकार ये कैसे कह रही है कि ये पहला स्मॉग टावर है?

स्मॉग टावर के उद्घाटन के बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, “बधाई दिल्ली। प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में दिल्ली में देश के पहले स्मॉग टावर की शुरुआत की। अमेरिकी तकनीक से बना ये स्मॉग टावर हवा में प्रदूषण की मात्रा को कम करेगा। पायलट आधार पर शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के नतीजे बेहतर रहे तो पूरी दिल्ली में ऐसे और स्मॉग टावर लगाए जाएंगे।”

इस ट्वीट के बाद केजरीवाल सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर आ गए। लोगों ने झूठों का उस्ताद बताते हुए दावा किया कि दिल्ली में पहले स्मॉग टावर केजरीवाल सरकार ने नहीं, बल्कि गौतम गंभीर ने लगवाया था। अपने दावे के साथ वह उन मीडिया रिपोर्ट्स को शेयर कर रहे हैं जिनमें स्पष्ट तौर पर लिखा है कि गौतम गंभीर ने दिल्ली में स्मॉग टावर लगवाया। कुछ रिपोर्ट्स में इसे बड़ा एयर प्यूरिफायर कहा गया है।

प्रशांत नाम के एक ट्विटर यूजर ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल को नसीहत देते हुए लिखा कि मुख्यमंत्री साहेब आप से पहले ही दिल्ली में तीन स्मॉग टावर सांसद गौतम गंभीर के द्वारा लगवाया जा चुका है। सो पहले तो आप देश का पहला स्मॉग टावर कहना बंद कीजिए। और कृपया अब इसका विज्ञापन ना करियेगा।

सुमित मिश्रा नाम के एक ट्विटर यूजर ने केजरीवाल पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए सवाल किया। उन्होंने कहा कि झूठ बोलने की भी हद होती है, दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर द्वारा स्मॉग टावर का उद्घाटन पिछले साल नवंबर में, वो भी दिल्ली में ही किया था, फिर ये देश और दिल्ली का पहला स्मॉग टावर कैसे हुआ ?

गौरतलब है कि दिल्ली वासियों को वायु प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए गौतम गंभीर फाउंडेशन की ओर से बड़ी पहल की गई थी। फाउंडशन ने जनवरी 2020 में लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में स्मॉग टावर लगाया था। इसके उद्घाटन के दौरान गौतम गंभीर ने बताया था इस स्मॉग टावर का नाम ‘शुद्ध’ रखा गया है। उन्होंने दावा किया था कि यह एयर प्यूरीफायर 750 मीटर के दायरे तक हवा को प्यूरिफाई करेगा। इसके अलावा इससे ढाई लाख से छह लाख क्यूबिक मीटर हवा रोज शुद्ध की जा सकेगी। इसके बाद नबंवर 2020 में पूर्वी दिल्ली में तीसरे प्यूरीफायर के उद्घाटन के बाद सांसद गौतम गंभीर ने बिना नाम लिए केजरीवाल पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया।

Leave a Reply