Home समाचार अरुणाचल में भारतीय नागरिकों के अपहरण की खबर के बीच भारतीय सेना...

अरुणाचल में भारतीय नागरिकों के अपहरण की खबर के बीच भारतीय सेना ने चीन को दिया मानवता का संदेश, सिक्किम में रास्ता भटके चीनी नागरिकों की बचाई जान

363
SHARE

भारतीय सेना और मोदी सरकार ने इंसानियत की मिसाल पेश कर चीन को एक बड़ा संदेश दिया है कि भारत कभी अपने फर्ज से पीछे नहीं हटता है और न ही किसी देश को धोखा देता है। लद्दाख में चीन के साथ जारी टकराव और अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों द्वारा 5 भारतीय नागरिकों के अपहरण की खबर के बीच भारतीय सेना ने सिक्किम में तीन चीनी नागरिकों को रेस्क्यू कर जान बचाई। ये चीनी नागरिक 3 सितंबर को 17,500 फीट की ऊंचाई पर रास्ता भटक गए थे।

बर्फीली पहाड़ियों में भटके इन चीनी नागरिकों का राशन पानी सब खत्म हो गया था। इन तीन लोगों में से दो पुरुष और एक महिला शामिल हैं। इनका ऑक्सीजन स्टॉक भी खत्म हो गया था, ये भीषण ठंड में पहाड़ों में भटक रहे थे। तभी इन पर भारतीय सेना की नजर गई। भटके चीनी नागरिक मदद की गुहार लगा रहे थे। इनकी मदद की पुकार सुनकर भारतीय सैनिक तत्काल वहां पहुंचे और इनकी मदद की। भारतीय सैनिकों ने सबसे पहले इनका इलाज किया, इसके बाद इन्हें ऑक्सीजन दिए, इन्हें पौष्टिक खाना दिया गया और गर्म कपड़े दिए गए।

बता दें कि भारतीय सेना ने चीनी नागरिकों को मदद के ये हाथ तब बढ़ाए हैं जब शनिवार को अरुणाचल प्रदेश से खबर आई कि चीन की सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीय सैनिकों का अपहरण कर लिया है। अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने दावा किया कि चीनी की सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीयों का अपहरण कर लिया है।

 

 

Leave a Reply