Home समाचार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ट्विटर, अब देश के नक्शे...

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ट्विटर, अब देश के नक्शे से छेड़छाड़ कर J&K और लद्दाख को बताया अलग देश, हो सकती है सख्त कार्रवाई

399
SHARE

भारत सरकार और ट्विटर के बीच टकराव जारी है। ट्विटर की तरफ से लगातार उकसावे की हरकत की जा रही है। इसी बीच ट्विटर ने एक और बड़ी हिमाकत कर दी है। इस बार ट्विटर ने भारत की एकता को खंडित करने का काम किया है। ट्विटर ने भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करते हुए केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बता दिया है। इस गलती के लिए उसे खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में एक नक्शा है जिसमें कंपनी यह दिखाती है कि दुनिया के किस देश में उसकी उपस्थित है। इसी नक्शे में भारत का भी नक्शा है लेकिन नक्शा से लद्दाख और जम्मू-कश्मीर का हिस्सा गायब है। सोशल मीडिया पर ट्विटर की इस हरकत की खूब आलोचना हो रही है और सरकार से उसके खिलाफ एक्शन लेने की मांग की जा रही है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक सरकार इस मामले में सख्त कार्रवाई कर सकती है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दुनिया के सामने पेश करने का काम किया है। इससे पहले ट्विटर ने लेह को चीन का हिस्सा दर्शाने की हिमाकत की थी, उस वक्त केंद्र सरकार के भारी विरोध के बाद ट्विटर को भारत का गलत नक्शा हटाना पड़ा था।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद पहले ही ट्विटर की मंशा को लेकर सवाल उठा चुके हैं। मंत्री का कहना था कि ट्विटर दोहरे मापदंड को अपनाता है। वहीं ट्विटर की हालिया हरकत कानून मंत्री के हालिया बयान को सही साबित करने का काम कर रही है। इससे पहले ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को एक घंटे के लिए बैन कर दिया था। माना जा रहा है कि सरकार आने वाले दिनों में ट्विटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट को हाल ही में नाइजीरिया में इसी तरह की गतिविधियों की वजह से बैन किया गया है।

Leave a Reply