Home समाचार दुनिया के कई देशों की यात्रा के लिए वीजा नहीं, भारत सरकार...

दुनिया के कई देशों की यात्रा के लिए वीजा नहीं, भारत सरकार का पासपोर्ट ही काफी

680
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार दुनिया के अन्य देशों की यात्रा पर जाने वाले देशवासियों को सुविधाएं देने में जुटी है। इसके लिए वीजा मुक्त यात्रा, वीजा ऑन अराइवल और ई वीजा सुविधा देने वाले देशों की संख्या बढ़ाने में जुटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख की बदौलत दुनिया के 16 देशों में जाने के लिए भारत के नागरिकों को बीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। इन देशों में जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट ही काफी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती साख और कद की वजह से ही दुनिया के करीब 43 देशों नें भारतवासियों को वीजा ऑन एराइवल की सुविधा दे रखी है। ये जानकारी राज्यसभा में विपक्ष द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब देने के दौरान विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने सदन में दी।     

16 देशों के लिए भारतवासियों को वीजा की जरूरत नहीं

विश्व के 16 ऐसे देश हैं जहां की यात्रा करने के लिए भारतीय नागरिकों को वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। प्रत्येक भारतीय नागरिक अपने पासपोर्ट पर ही इन 16 देशों की यात्रा कर सकते हैं और कहीं भी घूम सकते हैं।विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने विपक्ष के एक सदस्य द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब के दौरान सदन को यह जानकारी दी। । राज्य सभा में विपक्ष की ओर से भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री प्रवेश देने वाले देशों की जानकारी मांगी थी। इस पर विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने लिखित जवाब देकर बताया कि वर्तमान में 16 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को अपने देश में वीजा फ्री प्रवेश दे रहे हैं। इसका मतलब है कि भारत का कोई भी नागरिक अपना पासपोर्ट लेकर इन देशों में जा सकता है। इसके लिए उसे कोई वीजा नहीं लेना पड़ेगा। वर्तमान में भारतीय पासपोर्ट धारक नेपाल, भूटान, मालदीव, मॉरीशस, बाराबडोस, डोमीनिका, ग्रेनेडा, हैती, हांगकांग एसएआर, मोंटसेराट, नीयू द्वीप, सेंट विसेंट और गेनेडाइंस, समोआ, सेनेगल, सर्बिया तथा त्रिनिदाद एंड टोबैगो जैसे 16 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।

भारतीयों के लिए 43 देशों में वीजा ऑन एराइवल की सुविधा

जिस प्रकार दुनिया के देश आज भारत के नागरिकों का स्वागत कर रहे हैं इससे पहले शायद ऐसा हुआ हो। वर्तमान में ईरान, इंडोनेशिया और म्यांमार सहित दुनिया के कुल 43 देशों ने भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा दे रखी है। इस सुविधा के तहत भारत के नागरिकों को उस देश पहुंचकर एयरपोर्ट इमिग्रेशन से वीजा प्राप्त करना होता है। दुनिया के इतने देशों से भारत के नागरिकों को यह सुविधा मिलना भारतीय साख को दर्शाता है। इसी प्रकार श्रीलंका, न्यूजीलैंड और मलेशिया समेत 36 देशों ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा की सुविधा दे रखी है। इसमें ऑनलाइन ही ई-वीजा मिल जाता है। इससे यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलती है। केंद्र सरकार लगातार इस प्रयास में है कि अपने देश के नागरिकों को इस प्रकार की सुविधा दुनिया के और देशों में मिले।  

Leave a Reply