Home समाचार दान देने में पीएम मोदी ने पेश की मिसाल, अब तक 103...

दान देने में पीएम मोदी ने पेश की मिसाल, अब तक 103 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान, जानिए किसको कितना दिया

521
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दान देने में किसी से पीछे नहीं है। सार्वजनिक कार्यों के लिए अबतक 103 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं। जिसमें बालिका शिक्षा से लेकर गंगा की सफाई और कोरोना से लड़ाई के लिए बने पीएम केयर्स फंड भी शामिल है। जानकारी के अनुसार, दान की गई रकम प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी बचत और उन्हें मिले उपहारों की नीलामी से इकट्ठा की थी।

पीएम केयर्स फंड के लिए 2.25 लाख रुपये का दान

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में पीएम केयर्स फंड के लिए 2.25 लाख रुपये दान किया है। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जब पीएम केयर्स की स्थापना की गई थी, तब प्रधानमंत्री मोदी ने शुरुआती फंड के तहत 2.25 लाख रुपये का योगदान दिया। मार्च में स्थापित किए गए इस फंड के गठन के सिर्फ पांच दिनों में ही इसमें 3,076.62 करोड़ रुपये जमा हो गए थे।

स्वच्छता कर्मचारियों के लिए 21 लाख का दान

2019 में पीएम मोदी ने कुंभ मेले में स्वच्छता कर्मचारियों के कल्याण के लिए बनाए गए फंड में अपने निजी बचत से 21 लाख रुपये का दान किए। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयागराज महाकुंभ में आस्था की डुबकी लगाई थी और सफाई कार्य में जुटे 5 कर्मचारियों के पैर भी धोए थे।

दान की सोल पीस प्राइज़ की राशि

2019 में ही पीएम मोदी को साउथ कोरिया में सोल पीस प्राइज़ (Seoul Peace Prize) दिया गया था तब उन्होंने इसके साथ मिली 1.3 करोड़ की राशि को क्लीन गंगा मिशन में दान करने की घोषणा की थी।

नमामि गंगे को दिए 3.40 करोड़

हाल ही में प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उनको मिली स्मृति चिन्हों की नीलामी में 3.40 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे। जिसे नमामि गंगे में भी दान किया जा रहा है।

2015 में मिले उपहारों की नीलामी

प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में मिले उपहारों की नीलामी  से शुरूफिर की थी। सूरत में आयोजित एक नीलामी के दौरान 8.35 करोड़ रुपये जुटाए गए थे, जो नमामि गंगे मिशन में चली गई थी।

बेटियों की पढ़ाई के लिए दिए 21 लाख

2014 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने से पहले उन्होंने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की पढ़ाई के लिए अपने निजी बचत से 21 लाख का दान दिया था।

सीएम कार्यकाल के दौरान उपहारों की नीलामी

उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान मिले सभी उपहारों की नीलामी कर दी था, जिसमें मिले 89.96 करोड़ रुपये को कन्या केलावनी फंड में दे दिया था।

Leave a Reply