Home कोरोना वायरस एक और ऐतिहासिक उपलब्धि, 2 करोड़ से भी अधिक कोरोना टेस्‍ट का...

एक और ऐतिहासिक उपलब्धि, 2 करोड़ से भी अधिक कोरोना टेस्‍ट का नया रिकॉर्ड बना

240
SHARE

भारत ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर अब तक 2 करोड़ 8 लाख 64 हजार कोरोना सैंपल का टेस्‍टिंग पूरा कर लिया है। चीन, अमेरिका और रूस के बाद, भारत चौथा देश है जिसने 2 करोड़ से अधिक टेस्ट किए हैं। देश में महामारी के प्रकोप के बाद किसी एक दिन में किये गए परीक्षणों की यह सबसे अधिक संख्‍या है।

देशभर में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 महामारी के छह लाख 61 हजार आठ सौ 92 परीक्षण किए गए हैं, जो एक नया रिकॉर्ड है। इसके साथ ही टेस्ट प्रति मिलियन (टीपीएम) की संख्या बढ़कर 14,640 के आंकड़े को छू गई है। मौजूदा समय में भारत में प्रति मिलियन कोविड टेस्‍टिंग की संख्‍या 14,640 है। देशभर में टीपीएम में लगातार वृद्धि का रुख देखा जा रहा है जो तेजी से बढ़ते टेस्‍टिंग नेटवर्क को दिखाता है।

यह कोरोना से निपटने के लिए केंद्र के मार्गदर्शन में राज्य सरकारों द्वारा इस कारगर रणनीति को अपनाने से ही संभव हो पाया है कि- ‘आक्रामक तरीके से परीक्षण करें, मरीज के संपर्क में आए लोगों का कुशलतापूर्वक पता लगाएं और तुरंत आइसोलेट एवं उपचार करें।’ इस दृष्टिकोण पर प्रभावकारी ढंग से अमल करने से देश भर में टेस्‍टिंग क्षमता काफी बढ़ गई है और इसकी बदौलत लोगों के व्यापक कोविड परीक्षण में भी काफी आसानी हो रही है।

एक और खास बात यह है कि 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति मिलियन आबादी पर कोविड टेस्‍ट की संख्‍या राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक आंकी गई है। प्रति मिलियन टेस्ट पर दिल्ली शीर्ष पर बनी हुई है जिसके बाद आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु हैं। 15 जुलाई से 28 जुलाई के बीच भारत ने 5 मिलियन से अधिक टेस्ट किए गए हैं।

देश में टेस्टिंग लैब नेटवर्क लगातार विस्‍तृत और मजबूत हो रहा है। देशभर में 1,348 लैब हैं, जिनमें से 914 लैब सरकारी क्षेत्र में और 434 लैब निजी क्षेत्र में हैं-

*वास्तविक समय में आरटी पीसीआर आधारित टेस्टिंग लैब- 686 (सरकारी: 418+निजी: 268)
*ट्रूनैट आधारित टेस्टिंग लैब: 556 (सरकारी: 465+निजी: 91)
*सीबीनैट आधारित टेस्टिंग लैब: 106 (सरकारी: 31+निजी: 75)

कोरोना से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्‍तर जानने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें। कोरोना पर राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची इस तरह है-

कोरोना की ताजा स्थिति संक्षेप में-

• भारत ने 2 करोड़ से भी अधिक कोविड टेस्ट किए।

• प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड टेस्ट की संख्या बढ़कर 14,640 हो गई है।

• डीसीजीआई ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी।

• भारत में कोरोना के मामलों में मृत्यु दर (सीएफआर) और अधिक घटकर 2.11 प्रतिशत तक पहुंची।

• कोविड से स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या 11.8 लाख से अधिक हुई; ठीक होने (रिकवरी) की दर बढ़कर 65.77 प्रतिशत हुई।

• वास्तविक सक्रिय मामलों की संख्या 5,79,357 हैं और सभी मामले चिकित्सकीय देख-रेख में हैं।

Leave a Reply