Home समाचार योग दिवस पर पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर राजभवन में अभ्यास,...

योग दिवस पर पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर राजभवन में अभ्यास, 21 जून को रांची में होंगे प्रधानमंत्री

360
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के धुर्वा इलाके स्थित प्रभात तारा मैदान में योगाभ्यास करेंगे. इसे देखते हुए गुरुवार को राजभवन में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। योग प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत कई गणमान्य लोगों ने विभिन्न आसन किए।

स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भी लिया हिस्सा 

स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उनके मुताबिक पढ़ाई के स्ट्रेस को कम करने के लिए नियमित योग करना चाहिए। बच्चों के साथ-साथ योग बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी रहे मौजूद 

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है, आधुनिक जीवन शैली में योग की महत्ता पूरी दुनिया जान रही है। झारखंड के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री हमारे साथ 21 जून 2019 को रांची स्थित प्रभात तारा मैदान में योग करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘मैं रांची समेत पूरे राज्य के लोगों को योग करने हेतु आमंत्रित करता हूं. आप पहल करें और चुस्ती और तंदुरुस्ती के लिए 21 जून को योग करें और दुनिया को सकारात्मक संदेश प्रेषित करें. यह निमंत्रण जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठन, युवाओं, सभी राजनीतिक दलों, आम और खास लोगों को है.’

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने योग को विश्व भर में पहचान दिलाने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया। साथ ही उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि योग ही निरोग बनाता है, इसलिए नियमित रूप से योग करें।

योग दिवस पर रांची में होंगे प्रधानमंत्री मोदी

गौरतलब है कि 21 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जायेगा। भारत का मुख्य समारोह रांची में आयोजित होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे। 21 जून को सुबह 7 बजे से शुरू होने वाले योगाभ्यास में 35 से 50 हजार लोग शामिल हो सकते हैं।

आप भी कर सकते हैं पीएम मोदी के साथ योग 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए आप कैसे और कहां आवेदन करें इसके लिए जानकारी निम्न है :-

  1. idyranchi.in और yogadayindia.nic.in वेबसाइट पर करना होगा रजिस्ट्रेशन
  2. भरना होगा नाम, जन्मतिथि, पता, पहचान पत्र व नंबर, मो. नंबर, ई-मेल आईडी, शहर व जिला
  3. ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद रिजिस्ट्रेशन की होगी जांच
  4. जांच के बाद जारी होगा ई-पास, बैठने की कहां है व्यवस्था होगा जिक्र
  5. रजिस्ट्रेशन में जो यूजर आईडी व पासवर्ड देंगे उसी से निकाल सकेंगे ई-पास

Leave a Reply