Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को उत्तरप्रदेश के बलरामपुर में करेंगे सरयू नहर...

प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को उत्तरप्रदेश के बलरामपुर में करेंगे सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन

531
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 दिसंबर को उत्तरप्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना पर वर्ष 1978 में काम शुरू हो गया था, लेकिन करीब चार दशक बीत जाने के बाद भी पूरी नहीं हो सकी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस परियोजना पर आवश्यक ध्यान दिया, परिणामस्वरूप 2016 में, इस परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि संचयी योजना में शामिल किया गया और इसे समयबद्ध तरीके से पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इस प्रयास में, नई नहरों के निर्माण के लिए नए सिरे से भूमि अधिग्रहण करने और परियोजना की खामियों को दूर करने के लिए नए समाधान किए गए। साथ ही पहले जो भूमि अधिग्रहण किया गया था, उससे सम्बंधित लंबित मुकदमों को निपटाया गया। नए सिरे से ध्यान देने के कारण परियोजना लगभग चार वर्षों में ही पूरी कर ली गई।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के निर्माण की कुल लागत 9800 करोड़ रुपये से अधिक है, जिसमें से 4600 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान पिछले चार वर्षों में किया गया। परियोजना में पांच नदियों- घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ने का भी प्रावधान किया गया है, ताकि क्षेत्र के लिए जल संसाधन का समुचित उपयोग सुनिश्चित हो सके।

परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक खेतों की सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। इससे पूर्वी उत्तरप्रदेश के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा। इससे पूर्वी उत्तरप्रदेश के नौ जिलों – बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को लाभ मिलेगा। क्षेत्र के किसानों को अब उन्नत सिंचाई क्षमता से बहुत फायदा पहुंचेगा। अब वे बड़े पैमाने पर फसल की पैदावार कर सकेंगे और क्षेत्र की कृषि क्षमता को बढ़ाने में समर्थ होंगे।

 

Leave a Reply