Home समाचार सोशल मीडिया के बादशाह हैं प्रधानमंत्री मोदी, ट्विटर एंगेजमेंट में एक बार...

सोशल मीडिया के बादशाह हैं प्रधानमंत्री मोदी, ट्विटर एंगेजमेंट में एक बार फिर टॉप पर

628
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया के बादशाह हैं। प्रधानमंत्री मोदी ट्विटर पर भी सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले भारतीय बने हुए हैं। सोशल मीडिया एनालिटिक्स फर्म Twitteet ने ट्विटर पर सक्रियता को लेकर नवंबर 2020 की अपनी रिपोर्ट जारी की है। पॉलिटिक्स कैटेगरी में पीएम मोदी एक बार फिर टॉप पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा 76 लाख 65 हजार 669 ट्विटर एंगेजमेंट मिले हैं। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी को सिर्फ 35 लाख एंगेजमेंट मिले हैं। एंगेजमेंट लिस्ट में राहुल चौथे नंबर पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी हैं देश के सबसे लोकप्रिय नेता
प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में अपनी धाक जमाए हुए हैं। ऑनलाइन सेंटिमेंट एनालिसिस कंपनी चेकब्रांड की हाल में आई रिपोर्ट के अनुसार अगस्त से अक्टूबर के दौरान ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली तिमाही में ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक 2,171 ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे। 

चेकब्रांड ने सोशल मीडिया पर शीर्ष 95 राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ शीर्ष 500 प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन विश्लेषण किया। इसने रिपोर्ट के प्रथम संस्करण के लिए 10 करोड़ से अधिक ऑनलाइन मतों का विश्लेषण किया। राजनेताओं की लिस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आठवें स्थान पर हैं।

आइए डालते हैं सोशल मीडिया की लोकप्रियता पर एक नजर-

नरेन्द्र मोदी एप
गूगल प्ले स्टोर से नरेन्द्र मोदी एप डाउनलोड करने वालों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा है। यह आम लोगों के साथ संवाद का एक बड़ा और अहम मंच है। प्रधानमंत्री मोदी इस एप के जरिए देशवासियों के साथ सीधा संवाद करते हैं। इस एप के जरिए लोग अपनी शिकायतें और सुझाव भी प्रधानमंत्री के साथ साझा करते हैं।

इंस्टाग्राम
प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं। फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी 50.5 मिलियन से अधिक फॉलोअर के साथ इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं।

ट्विटर
सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पीएम मोदी ने फॉलोअर्स की संख्या 64.4 मिलियन यानि 6 करोड़ 44 लाख पार कर गई है जबकि वह मात्र 2,342 लोगों को फॉलो करते हैं।

फेसबुक
फेसबुक पर 4 करोड़ 59 लाख लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पेज को लाइक करते हैं।

लिंक्डइन
लिंक्डइन पर प्रधानमंत्री मोदी के 35 लाख 85 हजार फॉलोअर हैं।

यू-ट्यूब चैनल
प्रधानमंत्री मोदी के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबरों की संख्या 80 लाख, 08 हजार के पार पहुंच गयी है।

जाहिर है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लोग एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी को काफी पसंद कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी राजनीति के ही नहीं सोशल मीडिया के भी किंग हैं।

Leave a Reply