Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी आज शाम तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की कई...

प्रधानमंत्री मोदी आज शाम तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की कई प्रमुख परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

255
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाओं की नींव रखेंगे और राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, मनाली के रामनाथपुरम-थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन डिसल्फ्रिजनेशन इकाई राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नागपट्टिनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी की आधारशिला भी रखेंगे। इन परियोजनाओं के शुरू होने से राज्‍य को सामाजिक और आर्थिक लाभ होंगे। इसके अलावा देश ऊर्जा की आत्‍मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ेगा।

रामनाथपुरम-थूथुकुडी खंड 143 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें एननोर-थिरुवल्लूर-बेंगलुरु- पुदुचेरी-नगापट्टिनम-मदुरै-तूतीकोरिन प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बिछाई गयी है। इस पर करीब 700 करोड़ रुपये की लागत आयी है। यह ओएनजीसी गैस क्षेत्रों से गैस का उपयोग करने, उद्योगों और अन्य वाणिज्यिक ग्राहकों को भंडारण के रूप में प्राकृतिक गैस वितरित करने में मदद करेगा।

चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, मनाली के गैसोलीन सल्‍फर रहित इकाई के निर्माण पर करीब 500 करोड़ रुपये की लागत आयी है। यह 8 पीपीएम वाली इकाई है और इसे पर्यावरण के अनुकूल गैसोलीन से कम सल्फर का उत्पादन करने वाला बनाया गया है। साथ ही, यह उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा, जिससे पर्यावरण भी स्‍वच्‍छ रहेगा।

नागपट्टनम में स्थापित की जाने वाली कावेरी बेसिन रिफाइनरी की क्षमता 90 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष होगी। इसे आईओसीएल और सीपीसीएल के संयुक्त उद्यम के माध्यम से 31,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्थापित किया जाएगा। यह बीएस-VI विनिर्देशों को पूरा करने वाली मोटर स्पिरिट और डीज़ल और मूल्य वर्धित उत्‍पाद के रूप में पॉलीप्रोपाइलीन का उत्पादन करेगा।

इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, राज्‍य के मुख्यमंत्री एदापदी के पलनीस्वामी और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply