Home समाचार पीएम मोदी को मिला वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड, कहा- देश...

पीएम मोदी को मिला वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड, कहा- देश के लोगों को समर्पित है पुरस्कार

124
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को CERAWeek ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड से नवाजा गया। पीएम मोदी ने कहा कि ‘मैं इस पुरस्कार को अपने देश के लोगों को अर्पित करता हूं। आप किसी भी भाषा में भारतीय साहित्य को पढ़ लीजिए आपको पता चलेगा कि लोगों का प्रकृति के साथ गहरा संबंध रहा है’।

इस अवसर पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं बहुत विनम्रता के साथ सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार को स्वीकार करता हूं। मैं इस पुरस्कार को अपने महान देश की जनता को समर्पित करता हूं। मैं यह पुरस्कार अपनी भूमि की महान परम्परा को समर्पित करता हूं जिसने पर्यावरण को हमेशा राह दिखाई है।’’

ऐसे हुई थी पुरस्कार की शुरुआत

सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार की शुरुआत 2016 में हुई थी। वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने 1983 में सेरावीक की स्थापना की थी। इसकी स्थापना के बाद से प्रत्येक साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन होता है। इसकी गिनती विश्व के अग्रणी ऊर्जा मंचों में होती है। इस साल यह आयोजन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक हो रहा हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया फिटनेस और वेलनेस पर केंद्रित है। स्वस्थ और जैविक भोजन की बढ़ती मांग है। भारत अपने मसाले, हमारे आयुर्वेद उत्पादों और अधिक के माध्यम से इस वैश्विक परिवर्तन को ड्राइव कर सकता है। सम्मेलन में प्रमुख वक्ताओं में जलवायु जॉन केरी के लिए अमेरिकी विशेष राष्ट्रपति दूत, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष और ब्रेकथ्रू एनर्जी बिल गेट्स के संस्थापक और सऊदी अरामको के सीईओ अमीन नासिर शामिल हुए। पीएम मोदी को यह सम्मान ऊर्जा और पर्यावरण में स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए दिया गया। यह पहली बार हुआ जब इस सम्मलेन का आयोजन पूरी तरह वर्चुअल हुआ। पीएम मोदी इस सम्मान समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शामिल हुए, साथ ही उन्होंने इस सम्मलेन में मुख्य भाषण दिया।

Leave a Reply