Home समाचार पीएम मोदी ने की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सहित 227 परियोजनाओं की...

पीएम मोदी ने की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सहित 227 परियोजनाओं की समीक्षा

2132
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रगति प्लेटफार्म’ के माध्यम से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना समेत 10 लाख करोड़ रुपये निवेश की 227 परियोजनाओं की बुधवार को समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने 25वें प्रगति संवाद के दौरान कहा कि इसके माध्यम से केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय बढ़ा है।सक्रिय व बेहतर प्रशासन तथा समयबद्ध कार्यान्‍वयन के लिए आईसीटी आधारित प्रगति एक बहुआयामी मंच है। प्रगति बैठक में लोक शिकायतों के समाधान की भी समीक्षा की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रगति कार्य प्रणाली से केंद्र और राज्‍यों के बीच आपसी सहयोग और समन्‍वय बेहतर हुआ है। उन्‍होंने आगे कहा कि प्रगति – पहल हमारी संघीय संरचना के लिए एक महत्‍वपूर्ण सकारात्‍मक शक्ति है। रूकी हुई परियोजनाओं की समीक्षा के अलावा इस मंच ने सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं को बेहतर बनाने में सहायता प्रदान की है।

प्रधानमंत्री ने इस 25वीं बैठक में पूर्व सैन्‍य कर्मियों के कल्‍याण से संबंधित शिकायतों व इसके समाधान में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने शिकायतों के समाधान की गति को तेज करने पर बल दिया ताकि कम से कम समय में पूर्व सैन्‍यकर्मियों की समस्‍याओं का सकारात्‍मक रूप से समाधान किया जा सके।

प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, पेट्रोलियम, ऊर्जा, कोयला, शहरी विकास तथा स्‍वास्‍थ्‍य व परिवार कल्‍याण से संबंधित 10 अवसंरचना परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। ये परियोजनाएं हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु और झारखंड में चल रही हैं। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के कार्यान्‍वयन की प्रगति की भी समीक्षा के साथ अनुसूचित जनजाति छात्रों की उच्‍च शिक्षा के लिए राष्‍ट्रीय छात्रवृत्ति और फेलोशिप कार्यक्रम की भी समीक्षा की।

Leave a Reply