Home समाचार RAISE 2020 के उद्घाटन सत्र में बोले पीएम मोदी, देश को आर्टिफिशियल...

RAISE 2020 के उद्घाटन सत्र में बोले पीएम मोदी, देश को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बनाने का लक्ष्य

173
SHARE
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पांच दिवसीय वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक बेहतरीन प्रयास है। उन्होंने कहा कि मनुष्यों के साथ एआई का टीमवर्क हमारे ग्रह के लिए चमत्कार कर सकती है। भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बन सकता है।   

शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी प्रतिभागियों ने प्रौद्योगिकी और मानव सशक्तीकरण से संबंधित पहलुओं पर उचित ढंग से प्रकाश डाला है। गौरतलब है कि मोदी सरकार की ओर से ‘रिस्पांसिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट’ या RAISE 2020 का आयोजन उद्योग और शिक्षा के साथ साझेदारी में किया जा रहा है। इसका लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में सकारात्मक और प्रभावी परिवर्तन लाना है।

‘एआई का उचित इस्तेमाल बहुत जरूरी’

पीएम मोदी ने इस बात को बहुत अहम बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का किस तरह से उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना हम सबकी साझा जिम्मेदारी है कि एआई का किस तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। एल्गोरिदम पारदर्शिता इस भरोसे को कायम करने की कुंजी है। जवाबदेही भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें हर हालत में एआई के हथियारीकरण के खिलाफ दुनिया की सुरक्षा करनी है।

Leave a Reply