Home नरेंद्र मोदी विशेष फिर झूठ बोलते पकड़े गए पवार, देखिए कब-कब दूसरे शहरों में पहुंचे...

फिर झूठ बोलते पकड़े गए पवार, देखिए कब-कब दूसरे शहरों में पहुंचे विदेशी राष्ट्राध्यक्ष

273
SHARE

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार एक बार फिर झूठ बोलते पकड़े गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को लेकर एनसीपी अध्यक्ष ने कहा कि भारत आनेवाली महत्वपूर्ण विदेशी हस्तियों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गृह राज्य गुजरात एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले भारत आनेवाली शीर्ष विदेशी हस्तियां हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे स्थानों पर भी जाती थीं। पवार के बयान में कोई सच्चाई नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने विदेशी मेहमानों का स्वागत सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि दिल्ली से बाहर अन्य प्रदेशों में भी करते आए हैं। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी का यह प्रयास होता है कि दुनिया के देशों की दृष्टि केवल दिल्ली तक ही न सिमटी रहे बल्कि देश के दूसरे हिस्सों पर भी जाए। उनका मानना है कि परंपरागत तरीके से अलग हटकर होस्ट करने से जहां द्विपक्षीय संबंधों में जीवंतता आती है, वहीं दुनिया भर की निगाहें देश के दूसरे हिस्सों में हुए विकास पर भी जाती हैं।

ऐसे कई अवसर आए हैं जब उन्होंने अपने विदेशी मेहमानों का स्वागत दिल्ली से बाहर किया है। आइये हम इनपर एक नजर डालते हैं-

15 फरवरी 2020
पुर्तगाल के राष्ट्रपति का मुंबई दौरा
पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा का 15 फरवरी, 2020 को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राजभवन में गर्मजोशी से स्वागत किया। डिसूजा और कोश्यारी ने बैठक में आपसी संबंधों पर चर्चा हुई।

11-12 अक्तूबर, 2019
जिनपिंग के साथ महाबलीपुरम में शिखर वार्ता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11 और 12 अक्तूबर, 2019 को चेन्नई के पास प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम यानी महाबलीपुरम में हुई। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी की मुलाकात के बाद तमिलनाडु के महाबलीपुरम में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। दोनों नेताओं के मुलाकात ने इस प्राचीन शहर को एक बार फिर से दुनिया भर में फेमस कर दिया है।

23 जनवरी, 2019
प्रविंद जगन्नाथ की वाराणसी-सारनाथ यात्रा
मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ ने वाराणसी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री जगन्नाथ पत्नी और अतिथियों के साथ सारनाथ भ्रमण करने भी पहुंचे।

6 नवंबर, 2018
दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला की अयोध्या यात्रा
दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक अपने चार दिनों के भारत दौरे पर छह नवंबर, 2018 को अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार के ‘दीपोत्सव’ समारोह की मुख्य अतिथि बनीं।

9 जुलाई, 2018
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति की नोएडा यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन ने 9 जुलाई, 2018 को मोबाइल कंपनी सैमसंग के नए प्लांट का उद्‌घाटन किया। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट 35 एकड़ में फैला है। यहां सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट के कई मंत्रियों ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया।

12 मार्च, 2018
एमानुएल मैक्रों की वाराणसी- मिर्जापुर यात्रा
12 मार्च, 2018 को फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों भी प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी गए। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के साथ गंगा नदी से दशाश्वमेध घाट तक बोट राइड का लुफ्त उठाया। वाराणसी के बाद वे मिर्जापुर पहुंचे, जहां उन्होंने सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया।

21 फरवरी, 2018
कनाडा के प्रधानमंत्री की अमृतसर यात्रा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 21 फरवरी, 2018 को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका।

19 फरवरी, 2018
कनाडा के प्रधानमंत्री की साबरमती यात्रा
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो 19 फरवरी, 2018 को पत्नी और तीनों बच्चों समेत अहमदाबाद के साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां उन्होंने चरखा चलाया। आश्रम में पूरा ट्रूडो परिवार भारतीय लिबास में नजर आया।

17 जनवरी, 2018
नेतान्याहू की अहमदाबाद यात्रा
इजराइल के प्रधानमंत्री बैंजामिन नेतान्याहू ने 17 जनवरी, 2018 को अहमदाबाद का दौरा किया, जहां पीएम मोदी ने उनकी आगवानी की। बैंजामिन नेतान्याहू करीब डेढ़ दशक बाद भारत के दौरे पर आने वाले पहले इजराइली प्रधानमंत्री थे।

28 नवम्‍बर, 2017
इवांका ट्रंप की हैदराबाद यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप ने 28 नवम्‍बर, 2017 को हैदराबाद में वैश्‍विक उद्यमिता सम्‍मेलन (Global Entrepreneurship Summit) 2017 का उद्घाटन किया।

13 सितंबर, 2017
शिंजो अबे की अहमदाबाद यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी ने 13 सितंबर, 2017 को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रोटोकॉल तोड़कर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की अगवानी की। विमान से बाहर आते ही प्रधानमंत्री मोदी ने श्री अबे को गले लगा लिया। इसके बाद दोनो नेता खुली जीप में हवाई अड्डे से आठ किलोमीटर लंबा रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम पहुंचे। इस दौरान श्री अबे खादी का कुर्ता और नीले रंग का जैकेट पहने हुए थे। उनकी पत्नी भी परंपरागत भारतीय लिबास में दिखीं। वह भारतीय वेशभूषा के अनुरूप सलवार कमीज पहनी हुई थीं। दोनों नेताओं ने अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी और उन्होंने आबे को सिद्धि सैय्यद मस्जिद घुमाया। इसके साथ ही शिंजो आबे को प्रधानमंत्री ने साबरमती रिवर फ्रंट भी दिखाया गया।

19 अप्रैल, 2017
ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का अक्षरधाम मंदिर का दौरा
ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के साथ पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया।

3-4 दिसंबर, 2016
अशरफ गनी की स्वर्ण मंदिर यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी ने अमृतसर में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी का भव्य स्वागत किया। अशरफ गनी ने पीएम मोदी के साथ स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका। दोनों ही नेताओं ने अमृतसर में आयोजित ‘हॉर्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस’ में हिस्सा लिया। यहां एशिया में आतंकवाद से निपटने, सुरक्षा और युद्ध से तबाह अफगानिस्तान के हालात में सुधार करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

13 फरवरी, 2016
स्वीडन और फिनलैंड के पीएम की मुंबई यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी ने 13 फरवरी, 2016 को यहां मुंबई के MMRDA ग्राउंड में स्वीडिश प्रधानमंत्री केजेल स्टीफन लोफवेन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा पेट्री सिपिला के साथ मेक इन इंडिया सेंटर का उद्घाटन किया।

25 जनवरी, 2016
फ्रांस्वा ओलांद की गुड़गांव यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद ने 25 जनवरी, 2016 को दिल्ली मेट्रो से गुड़गांव की यात्रा की। यहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस मुख्यालय का शिलान्यास किया।

24 जनवरी, 2016
फ्रांस्वा ओलांद की चंडीगढ़ यात्रा
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद 2016 में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बने। वे 24 जनवरी, 2016 को भारत दौरे पर सबसे पहले सीधे चंडीगढ़ पहुंचे। यहां से वे दिल्ली गए। फ्रांस और चंडीगढ़ के बीच पुराने संबंधों को और मजबूत करने के मकसद से वे सीधे यहां पहुंचे थे।

12 दिसंबर, 2015
शिंजो अबे की वाराणसी यात्रा
12 दिसंबर 2015 को जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे वाराणसी गए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हिस्सा भी लिया।

6 अक्तूबर, 2015
मार्केल की बेंगलुरू यात्रा
जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल का बेंगलुरू के बॉश रिसर्च सेंटर में स्वागत किया गया।

17 सितंबर, 2014
चीनी राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा
26 मई, 2014 को प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने पहली बार सितंबर 2014 में उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अहमदाबाद में मेजबानी की । एक दिवसीय दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे शी जिनपिंग का साबरमती रिवर फ्रंट पर शाही स्वागत हुआ। भारत-चीन संबंधों में चाहे जितना उतार चढ़ाव हो, लेकिन जब भी पीएम मोदी की मेजबानी की बात आती है, तो जिनपिंग को झूला झुलाते मोदी की तस्वीरें आज भी टीवी स्क्रीन पर नजर आती हैं।

Leave a Reply