Home समाचार जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, यूएई में...

जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, यूएई में करेंगे नए राष्ट्रपति से मुलाकात

234
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी 25 जून की रात जर्मनी के लिए रवाना होंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 26-27 जून को जी-7 के नेताओं और अतिथि देशों के प्रतिनिधियों के साथ आपसी बैठक भी करेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे और यहां के नए राष्ट्रपति से मिलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जर्मनी की अध्‍यक्षता में हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करेंगे। शिखर सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, महिला-पुरुष समानता और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों के तहत अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी आमंत्रित किया गया है। शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी अन्य प्रतिभागी देशों के राजनेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए यह निमंत्रण दरअसल भारत और जर्मनी के बीच मजबूत साझेदारी एवं उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए ही दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की पिछली जर्मनी यात्रा 2 मई, 2022 को भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे संस्करण के लिए हुई थी।

जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी 28 जून 2022 को यूएई के दौरे पर रहेंगे, जहां वह संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। प्रधानमंत्री इसके साथ ही इस दौरान शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर बधाई देंगे। प्रधानमंत्री मोदी उसी रात यानी 28 जून को यूएई से देश के लिए रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply