Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना पर की उच्च स्तरीय बैठक, दिया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर...

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना पर की उच्च स्तरीय बैठक, दिया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर जल्द अपग्रेड करने का निर्देश

263
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में उन्होंने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता, दवाओं, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जल्द से जल्द ऑक्सीजन संयंत्र शुरू करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करें।

ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने पर काम कर रहे अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति में तेजी लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन के आवंटन में वृद्धि के बारे में भी बताया। देश में ऑक्सीजन का उत्पादन अगस्त 2020 में 5700 मैट्रिक टन प्रतिदिन से बढ़कर 8922 मैट्रिक टन प्रतिदिन हो गया है और यह अप्रैल, 2021 के अंत तक 9250 मैट्रिक टन प्रतिदिन के पार जाने की उम्मीद है।

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेलवे सेवा के संचालन और ऑक्सीजन टैंकरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए भारतीय वायुसेना की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और कोविड प्रबंधन पर काम कर रहे अधिकारियों ने बिस्तरों और आईसीयू की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

अधिकारियों ने कोविड से संबंधित व्यवहार को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी पीएम मोदी को बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित करने की जोर दिया कि राज्यों में संबंधित एजेंसियों द्वारा कोविड प्रबंधन को लेकर दिशानिर्देशों और रणनीतियों को ठीक तरह से लागू किया जाए।

इस बैठक में कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, आरटीएंडएच सचिव, आईएंडबी सचिव, फार्मास्यूटिकल्स सचिव, सदस्य नीति आयोग, डीजी आईसीएमआर, सचिव जैव प्रौद्योगिकी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply