Home समाचार भारत आने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- मोदी है तो...

भारत आने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- मोदी है तो मुमकिन है

126
SHARE
फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इसी महीने भारत आने वाले हैं। भारत आने से पहले पोम्पियो ने लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के चुनावी नीरे ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की। यात्रा को लेकर उत्साहित माइक पॉम्पियो ने बुधवार को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के इंडिया आइडियाज सम्मेलन में कहा कि जैसा प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान नारा दिया ‘मोदी है तो मुमकिन है’, मैं भारत और अमेरिका के बीच संबंध को भी इसी तरह आगे बढ़ते देख रहा हूं। पॉम्पियो ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने को लेकर कहा कि भारत में नारा चला था कि ‘मोदी है तो मुमकिन है’, दोनों देशों के बीच संबंधों में भी ऐसा हो सकता है।

उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव नतीजों से मैं आश्चर्यचकित नहीं हुआ। मैं जानता था कि पीएम मोदी अगल तरीके के नेता हैं। उन्होंने एक राज्य को 13 साल दिए। चायवाले के बेटे हैं और गरीब से गरीब का विकास उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने भारत के करोड़ों घरों में बिजली और गैस चूल्हे पहुंचाए हैं।

फाइल फोटो

उन्होंने कहा कि हम आगे बढ़ना चाहते हैं। हमेशा के लिए मजबूत संबंध स्थापित करते हुए रणनीतिक मोर्चे पर काम करना चाहते हैं, जिससे दोनों देशों को फायदा हो। मोदी और ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में हम भविष्य के लिए संभावनाएं देखते हैं।

फाइल फोटो

अमेरिकी विदेश मंत्री भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। पोम्पिओ 24 से 30 जून तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रहेंगे।

फाइल फोटो

इसके पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने कहा कि पोम्पिओ की यात्रा का मकसद अमेरिका की महत्वपूर्ण देशों के साथ साझेदारियों को और मजबूत करना है ताकि मुक्त और निर्बाध हिंद-प्रशांत के साझा लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को चुनावों में हाल में मिली जीत ने वैश्विक मंच पर अहम भूमिका निभाने वाले सशक्त एवं समृद्ध भारत के लिए अपने दृष्टिकोण को लागू करने के लिए सुअवसर प्रदान किया है।

फाइल फोटो

प्रधानमंत्री मोदी जापान के ओसाका में 28-29 जून को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply