Home समाचार ड्रग्स के शिकार गुमराह युवकों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की...

ड्रग्स के शिकार गुमराह युवकों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की जरूरत : पीएम मोदी

1334
SHARE

हिसार स्थित गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर उपस्थित छात्रों और युवाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टेली कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान कहा कि ड्रग्स के सेवन से आतंकवाद मजबूत होता है, क्योंकि नारकोटिक ट्रेड का संचालन देशद्रोही और असामाजिक तत्व ही करते हैं। एक तो ड्रग्स एडिक्ट बनाकर युवा शक्ति को कमजोर करता और उससे पैसे बनाता है। और फिर उसी पैसे से देश के खिलाफ हथियार और गोला बारूद खरीदता है। इसका इस्तेमाल देश के सैनिकों के खिलाफ करता है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर थे जबकि इसकी अध्यक्षता आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक व आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने की। इस अवसर पर गुरु जंभेश्वर विवि ने श्री श्री रविशंकर को डॉक्टरेड की उपाधि से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ड्रग्स के शिकार लोगों को अपराधी की तरह न देखते हुए उनके प्रति संवेदनशील रवैया अपनाएं और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हुए इन गुमराह युवाओं को सही रास्ता दिखाएं।

उन्होंने श्रीश्री रविशंकर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें इसके लिए समाज के सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के करीब 3 करोड़ लोग ड्रग्स के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर की चपेट में हैं। उन्होंने बताया कि भारत में 2010 के मुकाबले वर्ष 2015 में ड्रग्स से मरने वालों की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जो नशा में फंसे युवाओं की भयावह स्थिति को दर्शाती है।

वहीं इस मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा कि बेहोशी में तो गलतियां ही होती हैं ड्रग्स लेने के बाद कोई होश में तो होता नहीं है। उन्होंने कहा कि जीवन का असली मजा तो होश में है। उन्होंने कहा कि जिस पंजाब और हरियाणा के युवाओं की हालत आज नशे ने खराब कर दी है व कभी इतने मजबूत होते थे कि पूरे देश की रक्षा किया करते थे। श्री श्री रविशंकर ने कहा कि 10 मार्च से पूरे देश के हर शहर में सुबह सात से आठ बजे तक नशा मुक्ति मार्च निकाला जाएगा।

Leave a Reply