Home समाचार WHO और ब्रिटिश पीएम ने की कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी...

WHO और ब्रिटिश पीएम ने की कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी की घोषणा की तारीफ, भारत को बताया भरोसेमंद उम्मीदवार

669
SHARE

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को आश्वस्त किया कि सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश भारत टीका उत्पादन और आपूर्ति की क्षमता का इस्तेमाल कोरोना संकट से लड़ाई में पूरी मानवता की मदद के लिए करेगा। प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदानोम गेब्रिएसस और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने ट्वीट किया, ‘एकजुटता की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आपका शुक्रिया। मिल-जुलकर अपनी ताकतों और संसाधनों के आदान-प्रदान के जरिए ही कोविड-19 महामारी को हराया जा सकता है।’

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अपने डिजिटल संबोधन में कोरोना वायरस वैक्सीन के इलाज के लिए कारगर वैक्सीन को विकसित करने के भरोसेमंद उम्मीदवार के तौर पर भारत को सराहा। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका भारत की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर इस वैक्सीन के करोड़ों डोज बनाने की तैयारी कर रही है। ब्रिटिश पीएम ने ऐलान किया कि अगर यह परीक्षण सफल रहता है तो इसकी पहुंच दुनिया के सभी देशों तक होगी।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि ऐसे 100 संभावित वैक्सीन हैं जोकि सुरक्षा और प्रभावकारिता की बाधाओं को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित किया गया टीका अपने परीक्षण के तीसरे चरण में है और कंपनी एस्ट्राजेनेका पहले ही इसकी करोड़ों खुराक का उत्पादन करने में जुटी है, ऐसे में इसके सफल होने की सूरत में तेजी से टीके का वितरण किया जा सकता है।

जॉनसन ने वायरस जैसे एक आम दुश्मन से निपटने के लिए अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया और सभी से सीमा पार के देशों के साथ मनमुटाव को दूर करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के 9 महीने बाद अब पूरी दुनिया को इसके खिलाफ एकजुट होना होगा।

Leave a Reply