Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे डेनमार्क के पीएम के साथ वर्चुअल शिखर बैठक

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे डेनमार्क के पीएम के साथ वर्चुअल शिखर बैठक

305
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, 28 सितंबर को डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिकसन के साथ एक वचुर्अल शिखर बैठक करेंगे। कोरोना काल में हो रहे इस सम्मेलन से दोनों देशों के आपसी संबंधों को एक नया आयाम मिलने की उम्मीद है। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच बौद्धिक सम्‍पदा सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किए जाएंगे। इसके साथ ही डेनमार्क अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) में शामिल भी होगा।

इस वचुर्अल बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और डेनमार्क के फ्रेडरिकसन दोनों देशों के बीच मैत्री संबंधों के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों के ढांचे की व्यापक समीक्षा करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि यह बैठक आपसी हित के प्रमुख मुद्दों पर एक मजबूत और गहरी साझेदारी के लिए व्यापक राजनीतिक दिशा देने का काम करेगी।

भारत और डेनमार्क के बीच वस्तुओं और सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 2.82 अरब डॉलर था जो 2019 में 30.49 प्रतिशत बढ़कर 3.68 अरब डॉलर हो गया। डेनमार्क की लगभग 200 कंपनियों ने भारत में जहाजरानी, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, खाद्य प्रसंस्‍करण और स्‍मार्ट शहरी विकास जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है। वहां की कई प्रमुख कंपनियों ने मेक इन इंडिया योजना के तहत नये कारखानों का निर्माण किया है। इसके साथ ही डेनमार्क में सूचना प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और इंजीनियरिंग क्षेत्र में लगभग 25 भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं।

 

Leave a Reply