Home समाचार दिल्ली के सीएम रिलीफ फंड में आए 35 करोड़ रुपये, कोरोना रोकथाम...

दिल्ली के सीएम रिलीफ फंड में आए 35 करोड़ रुपये, कोरोना रोकथाम पर खर्च हुए ‘जीरो’, दूसरों के प्रयास का क्रेडिट लेने में आगे रहे केजरीवाल

292
SHARE

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास अपना चेहरा चमकाने, राजनीति करने और दूसरों के प्रयास का क्रेडिट लेने के अलावा कोई काम नहीं है। ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनावई के दौरान जो मामले सामने आए उसने केजरीवाल के प्रबंधन की पोल खोलकर रख दी, वहीं आरटीआई से हुए एक और खुलासे ने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल दिल्ली सरकार के सीएम रिलीफ फण्ड में मार्च 2020 से जनवरी 2021 के बीच करीब 35 करोड़ रुपये आए। इनमें से 17 करोड़ रुपये खर्च भी हो गए, लेकिन कोरोना रोकथाम के लिए इस फंड से कितना खर्च किया गया है, उसका हिसाब देने में केजरीवाल सरकार नाकाम रही।

आरटीआई कार्यकर्ता विवेक पांडे ने इस संबंध में जानकारी मांगी थी। विवेक ने बताया कि उन्होंने मार्च 2020 से सीएम/एलजी राहत कोष में आए धन और उसके उपयोग को लेकर जानकारी मांगी थी। इसके लिए उन्होंने दिल्ली सरकार के पास दो आरटीआई आवेदन दिए थे।

विवेक ने पहला आरटीआई नवंबर 2020 में और दूसरा फरवरी 2021 में दाखिल किया। इसमें उन्होंने केजरीवाल सरकार द्वारा सीएम राहत कोष से कोरोना रोकथाम पर किए गए खर्च के बारे में जानकारी मांगी। दोनों आरटीआई में उल्लेखित सवालों और मिले जवाबों का स्क्रीनशॉट विवेक ने शेयर किया है। जवाब में बताया गया कि इस दौरान फंड में 34.69 करोड़ रुपये जमा हुए।

आरटीआई के सवाल के जवाब में केजरीवाल सरकार ने बताया कि अब तक 17.02 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। हालांकि दिल्ली सरकार यह बताने में विफल रही कि उन्होंने पैसा कहां खर्च किया। जवाब में कहा गया कि अभी डाटा को अंतिम रूप नहीं दिया गया है और इसका मिलान करना बाकी है।कोरोना महामारी नियंत्रण पर कितना पैसा खर्च किया गया, इसका जवाब ‘शून्य’ बताया गया।

तीन महीने इंतजार करने के बाद, विवेक ने केजरीवाल सरकार से बेहतर जवाब पाने की आशा में एक और आवेदन दाखिल किया। लेकिन इस बार भी कोरोना रोकथाम को लेकर खर्च मामले में जवाब शून्य में मिला। हालांकि इसमें दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए उत्तरों में मामूली अंतर उन्हें प्राप्त राशि (34.77 करोड़ रुपये) और उनके द्वारा खर्च की गई राशि (17.27 करोड़ रुपये) में था। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने हमेशा केंद्र सरकार के राहत कार्य का श्रेय लेने की कोशिश की है। पहली लहर में जब हालात बेकाबू होने लगे तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को दिल्ली की कमान संभाली पड़ी। जब हालात काबू में आ गए, तो श्रेय लेने के लिए तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया में पोस्ट किया जाने लगा। आज भी वैसा ही हो रहा है। दिल्ली के छतरपुर में आईटीबीपी ने राधास्वामी सत्संग व्याज आश्रम में 500 बेड का नया कोविड सेंटर शुरू किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन इस कोविड सेंटर का दौरा किया। इस दौरान व्यवस्था का जायजा लेने के नाम पर तस्वीरें खिंचाई गई और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया गया। 

Leave a Reply