Home समाचार वैश्विक स्तर पर पीएम मोदी का दबदबा कायम, अप्रूवल रेटिंग में फिर...

वैश्विक स्तर पर पीएम मोदी का दबदबा कायम, अप्रूवल रेटिंग में फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

251
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जबरदस्त लोकप्रियता केवल भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में कायम है। इसकी पुष्टि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों में बीजेपी की बड़ी जीत और अमेरिकी अप्रूवल रेटिंग एजेंसी के सर्वे से होती है। अमेरिकी डाटा रिसर्च एजेंसी मॉर्निग कंसल्ट के सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय और शीर्ष नेता बने हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बढ़कर 77 प्रतिशत हो गई है और यह रेटिंग दुनिया के शीर्ष 13 नेताओं में सबसे ज्यादा है। प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया भर में वयस्कों के बीच सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है। 18 मार्च, 2022 को ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट ने अपना लेटेस्ट डेटा जारी किया।

बाइडेन और जॉनसन काफी पीछे

अपडेट किए गए सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को काफी पीछे छोड़ दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अप्रूवल रेटिंग उनके राष्ट्रपति बने रहने के दौरान सबसे कम हो गई है, वहीं प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग 9 से 15 मार्च 2022 तक इकट्ठा किए गए आंकड़ों पर आधारित हैं। मॉर्निग कंसल्ट डेटा से पता चलता है कि भारतीय प्रधानमंत्री जनवरी 2020 से मार्च 2022 तक अधिकांश महीनों के लिए सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता बने रहे। 

पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग भी सबसे कम

प्रधानमंत्री मोदी के बारे में सबसे खास बात यह है कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग भी सबसे कम सिर्फ 17 प्रतिशत है। सर्वे में शामिल होने वाले लोग नेताओं को डिसअप्रूव भी करते हैं। मार्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के व्‍यस्‍क लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय करता है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था। मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक, सर्वे किसी दिए गए देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित रीयल-टाइम डेटा को दर्शाता है, जिसमें मार्जिन ऑफ एरर 1 से 3 प्रतिशत के बीच होता है।

देखिए विश्‍व के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग

देश का नाम राष्ट्राध्यक्ष वर्ल्ड रेटिंग
भारत नरेन्द्र मोदी 77%
मैक्सिको लोपेज ओब्रोडोर 63%
इटली मारियो द्रागी  54%
जर्मनी ओलाफ़ स्कोल्ज़ 45%
जापान फुमिओ किशिदा 42%
कनाडा जस्टिन ट्रूडो  42%
अमेरिका जो बाइडेन  41%
फ्रांस इमैनुएल मैक्रों  41%
ऑस्ट्रेलिया  स्कॉट मॉरिसन  41%
द. कोरिया मून जे-इन 40%
ब्राजील जेयर बोल्सोनारो  39%
स्पेन पेड्रो सांचेज 38%
ब्रिटेन बोरिस जॉनसन 33%

स्रोत : मॉर्निग कंसल्ट

 

Leave a Reply