Home समाचार विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में किया सुधार, भारत...

विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में किया सुधार, भारत अपनी जगह कायम, चीन लुढका

797
SHARE

विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर देशों की रैंकिंग से संबंधित दो हालिया रिपोर्ट में सुधार किया है। विश्व बैंक ने अगस्त में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के प्रकाशन पर रोक लगा दी थी। दरअसल, चीन सहित चार देशों की गड़बड़ी की वजह से इस रिपोर्ट को रोकना पड़ा था।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को विश्व बैंक की तरफ से कहा गया है कि अक्टूबर 2017 में जारी की गई 2018 की रिपोर्ट में, चीन को 78वें स्थान पर रखा गया था। जबकि उसे 85वें स्थान पर होना चाहिए था।

सऊदी अरब भी नीचे लुढका

अक्टूबर 2019 में जारी 2020 की रिपोर्ट के आंकड़ों में सुधार से साफ होता है कि सऊदी अरब अर्थव्यवस्था में सुधार करने वाला शीर्ष देश नहीं होगा, जबकि अजरबैजान शीर्ष 10 सुधारकों में से एक होगा। रिव्यू के मुताबिक, यूएई का स्कोर जरूर कुछ कम होगा, लेकिन वह इस बार भी 16वीं रैंकिंग पर ही रहेगा।

चार देशों पर हेराफेरी का शक

विश्व बैंक ने पिछले 5 साल की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस लिस्ट की समीक्षा करने का फैसला किया था। साथ ही विश्व बैंक ने इस साल अक्टूबर में आने वाली बिजनेस रैंकिंग लिस्ट पर फिलहाल रोक लगा दी थी। ये 4 देश हैं, चीन, संयुक्त अरब अमीरता, अजरबैजान और सऊदी अरब। विश्व बैंक ने कहा कि टीम के सदस्यों ने डूइंग बिजनेस की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 2018 और 2020 के डेटा में हेरफेर करने के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दबाव डाला गया था। रिपोर्ट में सुधार के बाद भी भारत अपने स्थान पर कायम है। 

Leave a Reply