Home समाचार मोदी राज में बढ़ा भारत का कद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में...

मोदी राज में बढ़ा भारत का कद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फहराया गया तिरंगा

910
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत के कद और प्रभाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विश्व के हर प्रभावशाली मंच पर भारत की दमदार उपस्थिति दिखाई दे रही है। अंतरराष्ट्रीय प्रभाव की दृष्टि से सोमवार का दिन भारत के लिए गर्व भरा रहा। इस दिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गलियारे में तिरंगा फहराया गया। इसी के साथ भारत संयुक्त राष्ट्र के इस शक्तिशाली निकाय में दो वर्षों के लिए अस्थायी सदस्य के तौर पर अपना कार्यकाल भी शुरू कर दिया। भारतीय ध्वज के साथ चार अन्य अस्थायी सदस्यों का राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया, जिसमें नॉर्वे, केन्या, आयरलैंड और मैक्सिको शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने UNSC में तिरंगा लगाया और समारोह में संक्षिप्त भाषण दिया। अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत ने आज आठवीं बार सुरक्षा परिषद की सदस्यता ग्रहण की है। मेरे लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में ध्वज स्थापना समारोह में भाग लेना सम्मान की बात है।

टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मामलों में मानव केंद्रित और समावेशी समाधान के लिए अपने कार्यकाल का इस्तेमाल करेगा और विकासशील देशों की आवाज बनेगा। उन्होंने आगे कहा कि भारत ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की भावना के साथ काम करेगा। हम शांति व्यवस्था, शांति निर्माण, समुद्री सुरक्षा, महिलाएं और युवा, विशेषकर संघर्ष की परिस्थितियों जैसे मुद्दों पर 15 सदस्यीय परिषद का ध्यान आकर्षित करेंगे।

भारत अगस्त 2021 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष होगा और फिर 2022 में एक महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता करेगा। परिषद का हर सदस्य एक महीने के लिए अध्यक्ष बनता है, जो देशों के अंग्रेजी वर्णमाला के नाम के अनुसार तय किया जाता है। झंडा लगाने की परंपरा की शुरुआत कजाखस्तान ने 2018 में शुरू की थी।

Leave a Reply