Home समाचार परीक्षा पे चर्चा-2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड,...

परीक्षा पे चर्चा-2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, पीएम मोदी से वर्चुअल मुलाकात के लिए 10.75 लाख से अधिक छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

348
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी लोकप्रिय है। इस साल कार्यक्रम का पांचवां संस्करण आयोजित होने जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। हालांकि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई है, लेकिन रजिस्ट्रेशन का पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है। अब तक 10.75 लाख से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। छात्रों के अलावा 2.43 लाख से अधिक शिक्षकों और 78.77 हजार अभिभावकों ने अपना पंजीकरण कराया है। जबकि पिछले साल 10.39 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑनलाइन इंटरैक्टिव सेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।

इस बार ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए पंजीकृत छात्राओं की संख्या पुरुष प्रतिभागियों से ज्यादा है। MyGov के अध्यक्ष और सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की भारी भागीदारी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में सबसे अधिक भागीदारी होने के बावजूद विदेशी छात्रों की मांग बढ़ती जा रही है। चयनित उम्मीदवार कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और उन्हें प्रधानमंत्री मोदी से वर्चुअल मुलाकात करने का मौका मिलेगा।  

प्रधानमंत्री मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक व्यक्ति इस कार्यक्रम के लिए 27 जनवरी, 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 जनवरी, 2022 को निर्धारित की गई थी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी आगामी बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे छात्रों और उनके अभिवावकों से चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने 26 दिसंबर, 2021 को ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण की घोषणा की थी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 दिसंबर, 2021 से शुरू हुआ और इसकी समय सीमा 20 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई थी। हालांकि ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के आयोजन की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply