Home समाचार पीएम मोदी की `मन की बात` ने युवक को दिखाई राह, सौर...

पीएम मोदी की `मन की बात` ने युवक को दिखाई राह, सौर ऊर्जा से चलने वाला कारखाना लगाकर बना रोजगार प्रदाता

298
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए लोगों से संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी लगन, मेहनत और प्रतिभा से खुद की पहचान बनाने और समाज को नई दिशा देने वाले लोगों की कहानियां साझा करते हैं, ताकि लोग उनसे प्रेरणा ले सके। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी खुद व्यक्तिगत और सामाजिक उत्थान से जुड़े मुद्दों के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव भी देते हैं। इसलिए यह कार्यक्रम लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया है। उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के शिकारी चौड़ा गांव के रहने वाले रामशंकर इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर अपनी और दूसरे लोगों की जिंदगी संवारने में लगे हुए हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी की ‘मन की बात’ से प्रेरित होकर रामशंकर ने रोजगार के पीछे भागने की बजाय रोजगार प्रदाता बनने का फैसला किया। रामशंकर ने अपनी 3 बीघा जमीन बेचकर सौर ऊर्जा से चलने वाला कारखाना लगाया। सौर ऊर्जा की वजह से रामशंकर को बिजली के बिल से छुटकारा मिल चुका है। वह हर महीने 30 से 40 हज़ार रुपये की बचत भी करते हैं। रामशंकर खुद की आय बढ़ाने के साथ ही दूसरे लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। इससे उनके और उनके साथ काम करने वाले लोगों के घरों में खुशहाली आई है। 

रामशंकर ने बताया कि वह हमेशा यूट्यूब पर प्रधानमंत्री मोदी की ‘मन की बात’ को सुनता था और जब प्रधानमंत्री मोदी ने सौर ऊर्जा के फायदे के बारे में बताया तो पहले बिजली का कनेक्शन कटवाया और फिर सौर ऊर्जा प्लांट लगवाया। इसके बाद सौर ऊर्जा से चलने वाला एक कारखाना लगाया, जिसमें आटा चक्की, धान कूटने की मशीन, मसाले की मशीन और तेल पेराई की मशीन लगवाई। इन मशीनों के साथ रामशंकर ने काम शुरू किया और देखते ही देखते उसकी आय दोगनी हो गई।

रामशंकर के मुताबिक पहले बिजली का बिल बहुत अधिक आता था। इससे बचत भी कम होती थी। यहां तक कि 11 बिस्वा जमीन बेचकर बिजली का बिल जमा करना पड़ा था। लेकिन अब सौर ऊर्जा से उनकी मुसीबत दूर हो गई है। उन्हें बिजली कटौती का सामना भी नहीं करना पड़ता है। सौर ऊर्जा की वजह से रामशंकर को बिजली बिल के टेंशन छुटकारा मिल गया है। इससे रामशंकर सौर ऊर्जा संचालित ग्रामीण उद्योगों के विकास और बचत को लेकर दूसरों के लिए मिसाल बन गए हैं।

Leave a Reply