Home समाचार पीएम मोदी की अपील पर फिर एकजुट हुआ देश, रात 9 बजे...

पीएम मोदी की अपील पर फिर एकजुट हुआ देश, रात 9 बजे 9 मिनट तक जलाए दीए, हर वर्ग की रही भागीदारी

505
SHARE

रविवार की रात 9 बजे पूरे देश में अद्भुत नजारा देखने को मिला। हर समुदाय के लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण जैसी महामारी से बचाव के लिए जाति, धर्म से ऊपर उठकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील को हाथों-हाथ लिया। देशवासियों ने दीये की रोशनी से गांव से लेकर शहर तक को जगमग कर दिया। हर धर्म के लोगों ने दीप जला संदेश दिया कि हमारा देश एकजुट है। रात के नौ बजते ही पूरे देश में घरों का बल्ब लॉकडाउन हो गया। साथ ही अचानक दीये, मोमबत्ती, मोबाइल लाइट और लैंप की रोशनी से चकाचौंध हो गया। अंधेरे से उजाले की ओर जाते देश के लोगों ने एक साथ होकर संदेश दिया कि देश में आए कोई भी संकट का हम मिलकर और डटकर सामना करेंगे। अगर डट कर साथ होकर सामना करेंगे तो कोई भी जंग हम जीत सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए दीप जलाए। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर दीप जलाते हुए चार तस्वीरें साझा की। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक श्लोक भी लिखा, “शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥” इस श्लोक का अर्थ है कि हे दीपक आप शुभ करने वाले हो, हमारा कल्याण करें, आरोग्य प्रदान करके, धन-संपदा दें। शत्रुओं की बुद्धि का नाश करें।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में दीए जलाए। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी दीपक जलाया। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर ने दीप प्रज्वलित किए। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी कोरोना के खिलाफ दीए जलाए। पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक साथ खड़ा दिखा।

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दीये जलाकर देश के लोगों के साथ एकजुटता दिखाई।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दीये जलाकरअमिताभ बच्चन और रजनीकांत जैसे हिन्दी और तमिल फिल्म सितारों ने अपनी एकजुटता दिखाई।

प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर कोरोना के खिलाफ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए देश के खेल जगत के दिग्गजों ने भी हिस्सा लिया।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शरिक हुए। प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर उन्होंने भी दीपक जलाया।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल मुकेश अंबानी ने मुंबई स्थित अपने घर एंटीलिया में दीपक जलाया। वे अपनी पत्नी के साथ दीप जलाकर कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हुए।

झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीब लोग भी किसी से पीछे नहीं रहे। देशभर से जो तस्वीरें आई हैं, उनसे अंदाजा लगाया जा सकता है प्रधानमंत्री मोदी किस तरह लोगों के दिलों में बसते हैं। 

इन सबके बीच लोगों की सुरक्षा में लगे जवान भी अपनी ड्यूटी निभाते हुए कोरोना के खिलाफ इस जंग में शामिल हुए।

ये तस्वीरें प्रधानमंत्री मोदी की एक भारत, श्रेष्ठ भारत को प्रदर्शित कर रही है। नौ मिनट तक नजारा दीपावली से भी बढ़ कर दिखा। हर घर रोशन, हर गली, मुहल्ला दीये की रोशनी में नहाता दिखा। यह नजारा शायद इतिहास के पन्नों में आने वाले समय में कैद हो जाएगा। आने वाली पीढि़यों के लिए यह एक संदेश भी छोड़ता नजर आया कि देश में आए संकट का एकजुट होकर सामना किया जा सकता है।

Leave a Reply