Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 17वें आसियान भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 17वें आसियान भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित

252
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ 17वें आसियान भारत शिखर सम्‍मेलन की संयुक्त रूप से अध्यक्षता  करेंगे। आसियान के दस सदस्‍य देशों के नेता वर्चुअल तरीके से इस सम्‍मेलन में शामिल होंगे। इस सम्‍मेलन में आसियान- भारत सामरिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

आसियान भारत शिखर सम्‍मेलन में कनेक्‍टिविटी, समुद्री मामलों में सहयोग, व्‍यापार और वाणिज्‍य के साथ शिक्षा समेत कई प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा होने की उम्मीद है। इसके साथ ही आसियान और भारत के बीच सहयोग को और मजबूत करने के तौर तरीकों पर बातचीत होगी।

सम्मेलन में आसियान भारत कार्य योजना 2021-25 को पारित करने पर भी विचार किया जाएगा। सम्‍मेलन में कोरोना महामारी के बाद अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार और क्षेत्रीय तथा अतंर्राष्‍ट्रीय जगत के घटनाक्रम पर भी चर्चा होगी।

आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन के माध्‍यम से भारत और आसियान देशों को सभी बड़े नेताओं को विचार-विमर्श का अवसर मिलेगा। आसियान के 10 सदस्य देश ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम हैं।

 

Leave a Reply