Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी आज लेंगे जी-20 के ‘वर्चुअल’ समिट में हिस्सा, कोरोना संकट...

प्रधानमंत्री मोदी आज लेंगे जी-20 के ‘वर्चुअल’ समिट में हिस्सा, कोरोना संकट पर होगी चर्चा

299
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, 26 मार्च को कोरोना वायरस पर आयोजित हो रहे जी-20 के सम्मेलन में शामिल होंगे। कोरोना संकट के कारण इस बार का यह सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रहा है। इसलिए इसे जी-20 वर्चुअल समिट नाम दिया गया है। सऊदी अरब के सुलतान सलमान बिन अब्दुल अजीज अल साऊद जी-20 देशों के इस आपातकालीन शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने कहा कि कोविड-19 महामारी स्वास्थ्य प्रणाली और वैश्विक अर्थव्यवस्था की चुनौतियों पर विचार करने के लिए इस आसाधारण वर्चुअल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस चुनौती का सामना करने के लिए वैश्विक शक्तियों को एकजुट होकर प्रयास करना पड़ेगा। जी-20 सदस्य देशों के अलावा स्पेन, जोर्डन, सिंगापुर और स्विटजरलैंड को भी इस सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठन भी इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। इस असाधारण सम्मेलन में गल्फ कॉरपोरेशन काउंसिल, आसियान और अफ्रीका के विकास से लिए नई भागीदारी जैसे क्षेत्रीय संगठन के अध्यक्ष देश भी मौजूद होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने में जी-20 संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि आशा है कि जी-20 के वर्चुअल सम्मेलन में आज इस मुद्दे पर सार्थक चर्चा होगी।

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में अबतक करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चार लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस समिट के दौरान एक पैकेज की घोषणा की जा सकती है।

Leave a Reply