Home नरेंद्र मोदी विशेष दशकों से चली आ रही समस्याएं टालने से नहीं, समाधान खोजने से...

दशकों से चली आ रही समस्याएं टालने से नहीं, समाधान खोजने से समाप्त होती हैं: प्रधानमंत्री मोदी

907
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली में सांसदों के लिए बने नए फ्लैट्स का किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज सांसदों का लंबा इंतजार खत्म हो रहा है।। उन्होंने कहा, “दिल्ली में सांसदों के लिए भवनों की दिक्कत बरसों से रही है, लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए गंभीरता से प्रयास 2014 के बाद ही शुरू हो पाया। दशकों से चली आ रही समस्याएं टालने से नहीं, उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। सिर्फ सांसदों के निवास ही नहीं, बल्कि दिल्ली में ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स थे, जो कई-कई बरसों से अधूरे थे। कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान ही शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ।”

पीएम मोदी ने कहा, ‘अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।’ उन्होंने कहा कि हमारे देश में हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है, उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले कुछ सालों में संसद में रिकॉर्ड काम हुआ है। उन्होंने कहा, ‘सदन की जो ऊर्जा बढ़ी है इसके पीछे एक और कारण है। इसकी भी शुरुआत एक तरह से 2014 से हुई है। तब देश एक नई दिशा की तरह बढ़ना चाहता था, बदलाव चाहता था। इसलिए तब देश की संसद में 300 से ज्यादा सांसद पहली बार चुनकर आए थे। मैं भी पहली बार आने वालों में से एक था।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद की इस उत्पादकता में आप सभी सांसदों ने उत्पाद और प्रक्रिया दोनों का ही ध्यान रखा है। हमारी लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के ही सांसदों ने इस दिशा में एक नई ऊंचाई हासिल की है। 16वीं लोकसभा में 60 प्रतिशत ऐसे बिल रहे हैं जिन्हें पास करने के लिए औसतन 2-3 घंटे तक की डीबेट हुई है। हमने पिछली लोकसभा से ज्यादा बिल पास किए, लेकिन पहले से ज्यादा डीबेट की है। ये दिखाता है कि हमने प्रोडक्ट्स भी फोकस किया है और प्रोसेस को भी निखारा है।

पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ बीते एक डेढ़ वर्ष की बात करें तो देश ने किसानों को बिचौलियों के चंगुल से आजाद कराने का काम किया है, ऐतिहासिक लेबर रिफॉर्म्स किए हैं, कामगारों के हितों को सुरक्षित किया है. देश ने जम्मू कश्मीर के लोगों को भी विकास की मुख्यधारा और अनेक कानूनों से जोड़ने का काम किया है। पहली बार जम्मू कश्मीर में अब भ्रष्टाचार के खिलाफ काम हो सके ऐसे कानून बन पाए हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में भगवान दास मार्ग पर गंगा, यमुना और सरस्वती नाम से तीन टावर बनाए गए हैं, जिसमें सांसदों के 76 आवास तैयार किए गए हैं। ये सभी आवास ग्रीन बिल्डिंग के कांसेप्ट पर आधारित हैं। हर टावर में चार लिफ्ट लगाई गई हैं। इसके अलावा दोनों तरफ सीढ़ियां भी बनाई गई हैं। यह तीनों टावर सुरक्षा के लिहाज से फुल प्रूफ हैं, हर जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। सांसदों के फ्लैट में 4 बेडरूम के अलावा ऑफिस अलग से बनाया गया है। इसके साथ ही उनके दो स्टाफ के लिए अलग स्टाफ क्वार्टर बनाए गए हैं।

Leave a Reply