Home समाचार पीएम मोदी ने काशीवासियों को दी 1580 करोड़ रुपये की सौगात, कहा-...

पीएम मोदी ने काशीवासियों को दी 1580 करोड़ रुपये की सौगात, कहा- आज सरकार भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है

293
SHARE

कोरोना काल में करीब आठ महीने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार यानि 15 जुलाई, 2021 को अपने 27वें दौरे पर बनारस पहुंचे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी पिछले सात सालों में 26 बार अपने संसदीय क्षेत्र आ चुके हैं। हर दौरे के दौरान उन्होंने बनारस को करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी दी। इस दौरे में भी उन्होंने बीएचयू में बटन दबाकर 1583 करोड़ रुपये की 284 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें सड़क, जल परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन आदि से जुड़ी विकास परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी करीब पांच घंटे तक वाराणसी में रहे। इस दौरान उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। इसीलिए आज यूपी में योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। यूपी देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है। नए-नए उद्योग लगाए जा रहे हैं और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। यूपी में आज कानून का राज है। माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है। बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर मां-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार 7 नवंबर, 2014 को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस का दौरा किया था। अपने पहले दौरे में ही प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रेड फैसिलिटी सेंटर, टेक्टसटाइल सेंटर की सौगात दी थी। इसके बाद वह जब-जब बनारस आए तब-तब उन्होंने हजारों करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का ही शिलान्यास किया। इनसे बनारस बदल रहा है और तेजी से विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है।

 प्रधानमंत्री मोदी ने लोकार्पित कीं परियोजनाएं

  • बीएचयू में 100 बेड्स के चाइल्ड हेल्थ विंग की शुरुआत
  • 11 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे 14 ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन
  • 186 करोड़ रुपये का अंतरराष्ट्रीय सुविधा एवं सहयोग केंद्र रुद्राक्ष
  • 62.89 करोड़ रुपये का राजकीय चिकित्सालय पांडेयपुर में 50 बेड
  • 29.63 करोड़ रुपये का बीएचयू में रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ थेल्मोलॉजी
  • 62.04 करोड़ रुपये की लागत से पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण
  • 20.25 करोड़ रुपये से राजघाट से अस्सी तक क्रूज वोट के संचालन
  • 50.17 करोड़ रुपये का वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर आरओबी का उद्घाटन
  • 21.17 करोड़ रुपये की लागत से गोदौलिया चौराहे पर मल्टीलेवल पार्किंग

मां गंगा और बाबा विश्वनाथ की आरती का प्रसारण

प्रधानमंत्री मोदी ने काशी की जनता को एक और बड़ी सौगात दी है। अब शहर के अलग अलग हिस्सों में लोग मां गंगा और बाबा विश्वनाथ की आरती देख सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स लग रही हैं। घाटों पर टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड लग रहे हैं। ये काशी आने वाले लोगों की बहुत मदद करेंगे। काशी के इतिहास,वास्तु, शिल्प, कला, ऐसी हर जानकारी को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने वाली ये सुविधाएं श्रद्धालुओं के काफी काम आएंगी। बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा जी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा।

Leave a Reply