Home नरेंद्र मोदी विशेष स्वच्छता अभियान के लिए पीएम मोदी ने किया प्रमुख हस्तियों से आह्वान

स्वच्छता अभियान के लिए पीएम मोदी ने किया प्रमुख हस्तियों से आह्वान

2886
SHARE

सफाई की सोच को व्यवहार में शामिल करना होगा तभी स्वच्छ भारत अभियान सफल हो सकता है। इसी सोच को जन-जन तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग, खेल, सिनेमा समेत विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को खत लिखकर स्वच्छता ही सेवा अभियान के लिये उनका समर्थन मांगा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सबसे अच्छी सेवा है।

बापू के दिल के करीब था स्वच्छता अभियान
अपने संक्षिप्त पत्र में स्वच्छता का जिक्र करते हुये उन्होंने इसे महात्मा गांधी के दिल के बेहद करीब बताया है। उन्होंने कहा कि बापू मानते थे कि स्वच्छता का पालन हम सभी को करना चाहिये। उन्होंने आगे लिखा कि सीमाओं और पीढ़ियों के बंधनों से इतर महात्मा गांधी ने करोड़ों लोगों को प्रेरित करते हुये यह भी साफ किया कि स्वच्छता के प्रति हमारा रुख समाज के प्रति हमारा रवैया भी दर्शाता है। बापू मानते थे कि स्वच्छता को सामुदायिक सहभागिता के जरिये हासिल किया जा सकता है।

स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करने की पहल करें
सेलिब्रेटीज को स्वच्छता के लिये शपथ लेने की बात करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती आ रही है, हम समूचे भारत में स्वच्छता के लिए पहल कर लोगों को भागीदारी के लिये प्रोत्साहित कर सकते हैं। उन्होंने लिखा, आइये यह सुनिश्चित करें कि आने वाले दिन स्वच्छता ही सेवा के मंत्र के साथ आत्मसात करने के होंगे। स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य भारत को एक स्वच्छ जगह बनाना है।

Image result for pm modi writes letter celebrities

प्रमुख हस्तियों की सहभागिता से आएगी स्वच्छता
प्रधानमंत्री ने आगे लिखा, मैं व्यक्तिगत रुप से स्वच्छता ही सेवा अभियान और स्वच्छ भारत के लिये कुछ समय समर्पित करने के उद्देश्य से आपको समर्थन देने के लिये आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा कि उनकी सहभागिता दूसरों को भी इस अभियान से जुडने के लिये प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिये साथ आना बापू को उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी और नये भारत के निर्माण की तरफ भी योगदान होगा।

PM मोदी ने दिया अनुष्का शर्मा को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से जुड़ने का न्योता

पीएम मोदी के आह्वान से अनुष्का शर्मा ने लिया संकल्प
पीएम मोदी ने जय हिंद के साथ अपना खत समाप्त करने से पहले लिखा, एक स्वच्छ भारत गरीबों, पिछड़ों और हाशिये पर पड़े लोगों के लिये सबसे अच्छी सेवा है। आसपास की गंदगी समाज के कमजोर वर्ग को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है।

प्रधानमंत्री के लिखे पत्र का असर भी हो रहा है। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने ट्विटर पर पीएमओ से आया एक पत्र भी शेयर किया, जिसमें उन्हें इस अभियान से जुड़ने का न्योता दिया गया है। पीएमओ से मिले निमंत्रण के साथ अनुष्का ने लिखा, ‘मैं स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनकर खुद को सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं स्वच्छता ही सेवा इनिशटिव के लिए अपना बेस्ट करूंगी।’

Buzz : इस पॉपुलर टीवी स्टार को पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर लिखी विशेष चिट्ठी

करण पटेल ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद
स्टार प्लस के सबसे लोकप्रिय शो में से एक ‘ये है मोहब्बतें’ के रमन भल्ला के किरदार से पूरे देश में मशहूर हो चुके टीवी स्टार करण पटेल ने अपने सोशल हैंडल पर पीएम की चिट्ठी को शेयर करते हुए लिखा
“ये मेरे लिए सम्मान है जो मुझे आदरणीय प्रधान मंत्री @ नरेंद्र मोदी ने #स्वच्छता ही सेवा आंदोलन का कोई हिस्सा बनने के लिए सक्षम समझा है ##NoPollution and #NoCurruption”

pm anil

पीएम के आह्वान पर अभियान में शामिल हुए अनिल कपूर
पीएम मोदी ने अभिनेता अनिल कपूर से स्वच्छता अभियान में साथ देने को कहा है। अनिल कपूर ने चिट्ठी को सोशल मीडिया पर शेयर कर अपने फैंस को इस बात की जानकारी दी है। इस चिट्ठी को शेयर करने के साथ अनिल ने लिखा, थैंक यू पीएम मोदी जी मुझे ये विशेष आमंत्रण देने के लिए। मैं स्वच्छता के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।

जब देश ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ उठाया झाड़ू
प्रधानमंत्री मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिये स्वच्छ भारत अभियान शुरू करते हुये खुद हाथों में झाड़ू थामी थी तो पूरे देश ने हाथ में झाड़ू थाम लिया था। पीएम मोदी ने सफाई के प्रति देश में लोगों में जागरूकता और सकारात्मक सोच लाने का प्रयास किया, और इसका असर न केवल शहरों-कस्बों की आबादी पर हुआ, बल्कि ग्रामीण जीवन पर भी इस स्वच्छता अभियान का असर पड़ा। इसी का परिणाम है कि देश में स्वच्छता का प्रतिशत तीन साल में ही 42 से बढ़कर 64 प्रतिशत हो गया है।

Leave a Reply