Home विशेष मोदीराज में विदेशों में ‘मेक इन इंडिया’ का जलवा, श्रीलंका की धरती...

मोदीराज में विदेशों में ‘मेक इन इंडिया’ का जलवा, श्रीलंका की धरती पर चली भारत में बनी ट्रेन

374
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेक इन इंडिया की जो मुहिम चलाई थी वो अब भारत से बाहर निकलकर विदेशों में भी पहुंच गई है। आज देश ही नहीं दुनिया में मेक इन इंडिया की धमक सुनाई दे रही है। बुधवार को पड़ोसी देश श्रीलंगा में मेक इन इंडिया ट्रेन को वहां के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हरी झंडी दिखाई। पूरी तरह से भारत में बनी पुलाथिसी एक्सप्रेस को कोलंबो फोर्ट रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। इस ट्रेन के कोच चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में निर्मित हैं। कोलंबो के रेलवे स्टेशन से जब इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई तो वहां श्रीलंका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी मौजूद थे।

भारत में निर्मित इस अत्याधुनिक ट्रेन में यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। कोट में चारों तरफ घूमने वाली चेयर हैं, यात्रियों के मनोरंजन का पूरा इंतजाम है और इंटीरियर भी बेहद खूबसूरत है। ट्रेन के सभी कोचों में जीपीएस आधारित पैसेंजर इन्फोर्मेशन सिस्टम लगा है।

आईसीएफ के अधिकारियों के मुताबिक श्रीलंका के रेलवे अफसरों की डिमांड के मुताबिक कोच को निर्माण किया गया है और समय से पहले ही सभी कोचों को बनाया गया है। ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास कोच में 52 यात्रियों के बैठने का इंतजाम है, बिजनेस क्लास के कोच में 64 यात्रियों और इकोनॉमी क्लास के कोच में 90 यात्रियों के बैठने का इंतजाम है।

 

Leave a Reply