Home समाचार जानिए लॉकडाउन के दौरान किन गतिविधियों पर होगी पाबंदी, क्या करने की...

जानिए लॉकडाउन के दौरान किन गतिविधियों पर होगी पाबंदी, क्या करने की होगी छूट

997
SHARE
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। यह लॉकडाउन मंगलवार रात 12 बजे से शुरू हो गया, जोकि अगले 21 दिनों तक जारी रहेगा। लोग इस जानकारी को लेकर परेशान है कि इस दौरान किन सेवाओं पर पाबंदी लागू होगी और कौन सी सेवाएं जारी रहेंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने भाषण के दौरान लोगों को परेशान न होने की बात कही थी। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद गृहमंत्रालय ने गाइड लाइन जारी कर दी। गृहमंत्रलय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि किन-किन गतिविधियों और सेवाओं पर पाबंदी रहेगी और किन पर नहीं।

गृहमंत्रालय के इस दिशा निर्देश के बाद लॉकडाउन से आपको पैनिक होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कई ऐसी सेवाएं हैं जो खुली रहेंगी। जैसे कि अगर आपके घर में कोई बीमार है तो आप दवा लेने जा सकते हैं। यानी मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी और फार्मेसी की दुकानों पर आप जा सकते हैं। इसके अलावा हॉस्पिटल खुले रहेंगे, वहां आप ज़रूरत पड़ने पर जा सकते हैं। ग्रॉसरी स्टोर्स भी खुले ही रहेंगे और राशन लेने के लिए आप जा सकते हैं। आइए इस ग्राफिक्स के माध्यम से जानते हैं कि किन-किन सेवाओं पर पाबंदी लगाई गई है और किन-किन सेवाओं और गतिविधियों को पाबंदी से छूट दी गई है।
लॉकडाउन के दौरान गृहमंत्रालय के दिशा-निर्देशों और कानून को लागू करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा कार्यकारी मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सरकारी निर्देश का पालन नहीं करने या झूठी सूचनाएं फैलाने पर एक साल तक की सजा हो सकती है। राहत पाने के नाम पर झूठे दावे करने वाले को 2 साल की सजा हो सकती है। 

Leave a Reply