Home समाचार दुनिया की सबसे तीखी राजा मिर्च भूत जोलोकिया की पहली खेप गई...

दुनिया की सबसे तीखी राजा मिर्च भूत जोलोकिया की पहली खेप गई लंदन, प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बात

882
SHARE

दुनिया की सबसे तीखी नगालैंड की राजा मिर्च (King Chilli) का स्वाद अब लंदन के लोग भी ले सकेंगे। नागालैंड की इस मिर्च को भूत जोलोकिया और घोस्ट पेपर भी कहा जाता है। इसे 2008 में जीआई सर्टिफिकेशन मिला था। इस मिर्च की पहली खेप नगालैंड से बुधवार को लंदन पहुंची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शानदार खबर! जिन लोगों ने भूत जोलकिया को खाया है, केवल वही जान सकते हैं कि यह कितना तीखा होता है।

किंग चिली को स्कोविल हीट यूनिट्स (एसएचयू) के आधार पर दुनिया की सबसे तीखी भी माना जाता है। इस खेप को नगालैंड के पेरेन जिले के एक हिस्से तेनिंग से मंगवाया गया था और उसे गुवाहाटी में एपीडा से सहायता प्राप्त पैकहाउस में पैक किया गया। एपीडा ने नगालैंड राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एनएसएएमबी) के सहयोग से ताजा किंग चिली की निर्यात की पहली खेप का समन्वय किया। एपीडा ने जून और जुलाई 2021 में प्रयोगशाला जांच के लिए इसके नमूने भेजने में एनएसएएमबी के साथ समन्वय किया था और जांच के नतीजे उत्साहजनक रहे क्योंकि इसे जैविक तरीके से उगाया जाता है।

अत्यधिक खराब होने की इसकी प्रकृति के कारण ताजा किंग चिली का निर्यात एक चुनौती थी। नगालैंड का किंग चिली सोलानेसी परिवार के शिमला मिर्च की प्रजाति से संबंधित है। नगा राजा मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना गया है और यह एसएचयू के आधार पर दुनिया की सबसे तीखी मिर्च की सूची में शीर्ष पांच में लगातार बनी हुई है। 2021 में, एपीडा ने त्रिपुरा के कटहल को लंदन और जर्मनी, असम की नींबू को लंदन, असम के लाल चावल को संयुक्त राज्य अमेरिका और लेटेकु ‘बर्मी ग्रेप’ को दुबई निर्यात करने में मदद की है।

Leave a Reply