Home नरेंद्र मोदी विशेष G20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन, जॉनसन, मैक्रों,...

G20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन, जॉनसन, मैक्रों, मारियो सहित विश्व के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की

246
SHARE

रोम में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्व के कई नेताओं से मुलाकात हुई है। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, यूरोपीय परिषद अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ मुलाकात शामिल है।पोप फ्रांसिस से जलवायु परिवर्तन और गरीबी को दूर करने पर चर्चा
पीएम मोदी ने वेटिकन में पोप फ्रासिस से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई। बैठक केवल 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एक घंटे तक चली।

पीएम मोदी और पोप ने दुनिया को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की, जैसे कि जलवायु परिवर्तन से लड़ना और गरीबी को दूर करना।


उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पीएम मोदी पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद वेटिकन सिटी से रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

अपने इतालवी समकक्ष के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ही 29 से 31 अक्टूबर तक के लिए रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर पहुंचे हैं। दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बैठक के लिए आने पर प्लाजो चिगी (इतालवी प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास) में ड्रैगी ने उनकी आगवानी की। ईयू के शीर्ष नेताओं संग कोविड-19, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष नेताओं के साथ विस्तृत विषयों पर व्यापक बातचीत की जिसमें दोनों पक्षों ने राजनीति एवं सुरक्षा संबंध, कारोबार, वाणिज्य, संस्कृति और पर्यावरण सहित भारत-ईयू मित्रता को और प्रगाढ़ बनाने के बारे में चर्चा की।शिखर सम्मेलन का विषय ‘जनता, पृथ्वी और समृद्धि’
यह आठवीं जी-20 बैठक है, जिसमें पीएम शामिल होंगे। पिछले साल संगठन की शिखर बैठक कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हुई थी। उसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी।

इससे पहले जून 2019 में जापान के ओसाका में हुई जी-20 बैठक में पीएम मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर भाग लिया था। इटली की मेजबानी में होने वाली इस साल की बैठक का विषय ‘जनता, पृथ्वी और समृद्धि’ (पीपल, प्लेनेट, प्रास्पैरिटी) है।

Leave a Reply