Home समाचार फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी के नेतृत्व पर जताया भरोसा,...

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी के नेतृत्व पर जताया भरोसा, कहा- दुनिया में शांति के लिए सबको साथ ला सकते हैं

248
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। आज विश्व के शक्तिशाली देश भी प्रधानमंत्री मोदी को पूरा सम्मान देते हैं और उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए तैयार है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों तक सभी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व क्षमता के मुरीद है। भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में शांति के लिए प्रधानमंत्री मोदी सबको साथ ला सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने विश्वास जताया कि भारतीय प्रधानमंत्री दोनों देशों को शांति और स्थायी दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे। मैक्रों ने एक ट्वीट में लिखा, ‘‘एक पृथ्वी। एक परिवार। एक भविष्य। भारत ने जी-20 इंडिया की अध्यक्षता संभाली है। मैं अपने मित्र नरेन्द्र मोदी पर भरोसा करता हूं कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे।’’

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के इस ट्वीट को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र इमैनुअल मैक्रों। मैं भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान आपसे बारीकी से परामर्श करने के लिए उत्सुक हूं, क्योंकि हम मानवता को समग्र रूप से प्रभावित करने वाले मुद्दों पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करने के लिए काम करते हैं।’

इससे पहले फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कहा था कि भारत को चालक की सीट पर देखकर फ्रांस खुश है और उन्होंने जी-20 में भारत की अध्यक्षता के लिए पूर्ण समर्थन की पेशकश की है। उन्होंने 1 दिसंबर को एक ट्वीट में कहा, ‘‘आज, भारत ने एक साल के लिए जी-20 की अध्यक्षता और दिसंबर के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता संभाली है। जैसा कि हम अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करने के लिए दुनिया को एकजुट रखने का प्रयास करते हैं, हम भारत को ड्राइवर की सीट पर देखकर खुश हैं। भारत फ्रांस के पूर्ण समर्थन पर भरोसा कर सकता है’’।

गौरतलब है कि फ्रांस के अलावा कई अन्य देशों ने भी उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में होने वाला जी-20 समिट निर्णायक साबित होगा। भारत को जी-20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर संभालने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने भारत को अमेरिका का मजबूत साझेदार बताते हुए कहा कि वह भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी ट्वीट कर भारत को जी-20 की अध्यक्षता के लिए बधाई दी थी। किशिदा के ट्वीट पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आपकी एकजुटता महत्वपूर्ण है। जापान ने वैश्विक कल्याण में बहुत योगदान दिया है और मुझे विश्वास है कि दुनिया विभिन्न मोर्चों पर जापान की सफलताओं से सीखती रहेगी। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत को बधाई दी थी। पीएम मोदी ने शुभकामनाओं के लिए स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज का भी शुक्रिया अदा किया। 

Leave a Reply