Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान भारत योजना ने रचा इतिहास, पहले दिन ही...

प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान भारत योजना ने रचा इतिहास, पहले दिन ही हुआ 1000 गरीबों का मुफ्त इलाज

1656
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना ने इतिहास रच दिया है। रविवार को लांच हुई इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से सोमवार की शाम तक एक हजार से अधिक गरीब लोग कैशलेस इलाज का लाभ उठा चुके हैं। योजना के तहत लाभ उठाने वाले ज्यादातर लोग छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, असम और मध्य प्रदेश से हैं। लांच होने के 90 मिनट के भीतर ही झारखंड में एक बच्ची का जन्म इस योजना के तहत हुआ। जमशेदपुर के पश्चिमी सिंहभूम सदर अस्पताल में 22 साल की पूनम महतो ने एक बच्ची को जन्म दिया। वह इस कार्यक्रम की पहली लाभान्वित बनीं।

मोदी सरकार इस जन आरोग्य योजना को सुगम और सरल बनाने की कोशिश में जुटी है, ताकि अधिक-से-अधिक गरीब परिवार इसका लाभ उठा सकें। इसके लिए एक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in और टोल फ्री नंबर 14555 जारी किया जा चुका है। इसकी मदद से कोई भी जान सकता है कि उसका परिवार लाभार्थियों में शामिल है या नहीं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितबंर 2018 को रांची में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस योजना की शुरूआत गरीबों में गरीब, और समाज के वंचित वर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा और उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा सुविधा मिलेगी, इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा, और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना कितनी व्यापक है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज शामिल है। इन गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अनेक प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकेगा। 5 लाख तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरूरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है। अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है तो उस बीमारी का भी खर्च इस योजना द्वारा उठाया जाएगा। इस योजना में देश भर में 13,000 से ज्यादा अस्पताल इस योजना में शामिल किए गए हैं।

Leave a Reply