Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी को ‘वर्ल्ड लीडर’ मानती है दुनिया!

प्रधानमंत्री मोदी को ‘वर्ल्ड लीडर’ मानती है दुनिया!

2181
SHARE

एक दौर वह भी था जब भारत विश्व की महाशक्तियों के भरोसे रहता था। आज भारत बोलता है तो दुनिया सुनती है। दरअसल दुनिया में इस समय किसी नेता की सबसे ज्यादा पूछ है तो वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं। वे आम लोगों के चहेते तो हैं ही, खास लोग भी उनके उतने ही मुरीद हैं। वे दुनिया के जिन नेताओं से भी मिले हैं उन्होंने उनकी काफी प्रशंसा की है। प्रधानमंत्री मोदी जहां भी जाते हैं उनका विशेष सम्मान किया जाता है।

स्वीडन में पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 अप्रैल की देर रात जब स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे तो प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन खुद एयरपोर्ट पर मौजूद थे। स्वीडन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब वहां के प्रधानमंत्री ने प्रोटोकॉल तोड़कर किसी राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत किया हो।

ब्रिटेन में पीएम मोदी का शानदार स्वागत
ब्रिटेन में 52 राष्ट्रों के प्रमुख कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने वाले हैं। इस समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को विशेष सम्मान दिया जा रहा है। समिट में हिस्सा लेने के लिए जाने वाले सभी राष्ट्र प्रमुख बस से अलग-अलग इवेंट्स में पहुंचेगे, लेकिन सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही ऐसे हैं जो कॉमनवेल्थ समिट वेन्यू तक लग्जरी सेडान लिमोजिन से जाने का सम्मान दिया गया।

पीएम मोदी के हाथ कॉमनवेल्थ की कमान!
विभिन्न संस्थाओं में भारत की भूमिका निरंतर बढ़ती जा रही है और कॉमनवेल्थ भी कोई अलग नहीं है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत कॉमनवेल्थ में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ 92 साल की हो चुकी हैं और वह  Commonwealth Heads of Government Meeting (CHOGM) के अध्यक्ष पद से हटना चाह रही हैं। कॉमनवेल्थ के प्रमुख का पद आनुवंशिक नहीं है, ऐसे में कॉमनवेल्थ की कमान पीएम मोदी को मिल सकती है।

लोकप्रियता में ट्रंप-पुतिन के आगे हैं पीएम मोदी
गैलप इंटरनेशनल ने अपने ताजा सर्वे में पीएम मोदी के दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया है। जनवरी, 2018 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 55 देशों के लोगों से कई सवाल पूछे और उन्हीं के आधार पर वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में तीसरे पायदान पर रखा गया। इस सर्वे के अनुसार पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी पीछे छोड़ दिया है।

अमेरिका में पीएम मोदी को मिला विशेष सम्मान
8 जून, 2016 को प्रधानमंत्री मोदी ने जब यूएस कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को जब संबोधित किया तो एक रिकॉर्ड बन गया। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में उनके आते ही अमेरिकी सांसदों ने खड़े होकर लगातार चार मिनट तक तालियां बजाईं। पीएम मोदी की 48 मिनट की स्पीच के दौरान 72 बार तालियां बजीं और कम से कम 9 बार स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया।

जलवायु परिवर्तन पर नेतृत्व कर रहे पीएम मोदी
जब अमेरिका ने खुद को पेरिस समझौते से अलग किया तो दुनिया की नजर भारत पर ठहर गई। प्रधानमंत्री मोदी के साहसिक नेतृत्व के कारण भारत ने विश्व मंच पर अपनी ताकतवर उपस्थिति दर्ज करा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर ही इंटरनेशनल सोलर एलायंस (ISA) का गठन हुआ जिसमें 121 देश शामिल हैं। भारत ने अपनी ऊर्जा जरूरत का 40 प्रतिशत हिस्सा 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया है।

बान की मून ने पीएम मोदी को कहा ग्लोबल लीडर
जुलाई 2017 में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की-मून ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ग्लोबल लीडर बनने की राह पर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी सिर्फ भारत में ही लोकप्रिय नहीं हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उनकी दमदार मौजूदगी दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि, ‘मोदी इस पृथ्वी और मानवता को बचाने के लिए अभियान की अगुवाई भी करते रहे हैं और ‘इंटरनेशनल सोलर अलायंस’ इसके लिए अत्यंत ही महत्वाकांक्षी अभियान है।

पीएम मोदी के आह्वान से दुनिया ने अपनाया योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 21 जून, 2015 को विश्व के 192 देश जब ‘योगपथ’ पर चल पड़े तो सारे संसार में योग का डंका बजने लगा। आधुनिकता के साथ अध्यात्म का मोदी मंत्र दुनिया के देशों को भी भाया और इसी कारण पीएम मोदी की पहल को 192 देशों का समर्थन मिला। 177 देश योग के सह प्रायोजक के तौर पर इस आयोजन से जुड़ भी गए।

शानदार शख्सियत के धनी हैं प्रधानमंत्री मोदी
व्यक्तित्व, वक्तव्य और प्रतिनिधित्व के सर्वाधिक धनी शख्सियत हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। आज पूरी दुनिया उनके दमदार व्यक्तित्व और शानदार प्रतिनिधित्व का कायल है। घरेलू राजनीति में वे जितने लोकप्रिय हैं वैसे ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ चुके हैं। आज पीएम मोदी देश-विदेश में कहीं जाते हैं तो लोग उनसे हाथ मिलाने, साथ में फोटो खिंचवाने और सेल्फी लेने को आतुर रहते हैं। ऐसी लोकप्रियता आज विश्व में किसी राजनेता की नहीं दिखती है। आलम यह है कि विश्व के कई राजनेताओं ने भी पीएम मोदी को ग्लोबल लीडर माना है।

Leave a Reply