Home नरेंद्र मोदी विशेष न मेरा न तेरा, न जात न पात, हिंदुस्तान का हर नागरिक...

न मेरा न तेरा, न जात न पात, हिंदुस्तान का हर नागरिक मेरा भाई-बहन : प्रधानमंत्री मोदी

1249
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में कृषक सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी लाइन, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दो परियोजनाओं, बिलासपुर-पथरापाली 4 लेन सड़क का शिलान्यास किया और सरगांव-बिलासपुर 4 लेन सड़क का लोकार्पण किया। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड वाजयेपी जी का सपना था। उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनता के निर्णय लेने की क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश की जनता इतनी समझदार है कि उन्होंने कभी भी सही निर्णय लेने में गलती नहीं की।

पीएम मोदी ने कहा कि अफवाहों और आशंकाओं के बीच में छत्तीसगढ़ का मन नहीं हिला। जिसका परिणाम है कि छत्तीसगढ़ ने स्थिर सरकार है। उन्होंने कहा, ”छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड राज्यों का निर्माण यह दर्शाता है कि विकास के मामले में आदरणीय अटल जी की सोच कितनी दूरगामी थी। छत्तीसगढ़ का शुमार आज देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में हो गया है।”

पीएम मोदी ने कहा, ”यहां के लोगों का परिश्रम छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाईयों पर ले जा रहा है। नक्सलवाद, अपहरण, गरीबी जैसी बातें एक समय यहां की पहचान हुआ करती थी, लेकिन एक इच्छाशक्ति के बूते पर राज्य की भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ को इन सब से मुक्ति दिलाई।” उन्होंने डॉ रमन सिंह को आपका चावल वाला बाबा कहकर संबोधित किया और कहा कि उनकी सोच गरीबों के हित से जुड़ी है। गरीब का पेट भरना, उसके पैर में जूते पहनाना, उसके स्वास्थ्य की चिंता करने वाले मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता ही है कि आज यहां गरीबी खत्म हो रही है और खुशहाली आ रही है।

पीएम मोदी ने कहा, ”विकास की कोई सीमा नहीं होती। हमारी सरकार की नीयत साफ है और हमारी नीतियां स्पष्ट हैं।’’ उन्होंने कहा कि आजादी के बाद जितने रोड नहीं बने इतने रोड अभी बन गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका इरादा है कि 2022 में जब आजादी के 75 साल होंगे तब हिंदुस्तान का कोई ऐसा परिवार नहीं होगा जिसका अपना घर नहीं होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम आधुनिक छत्तीसगढ़ बनाना चाहते हैं। हम सबका साथ, सबका विकास के मिशन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हमारा संकल्प है कि किसान को हर हाल में मदद मिलनी चाहिए। भारत सरकार बढ़-चढ़कर किसानों की मदद कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले यूरिया की चोरी होती थी, लेकिन नीम कोटिंग यूरिया से चोरी रुक गई है और किसानों को इसका लाभ हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किसानों के हित में काम किया है। हमने एमएसपी को डेढ़ गुना बढ़ाया है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की आजादी के 75वें साल यानि 2022 में हिंदुस्तान का कोई ऐसा परिवार नहीं होगा जिसका अपना घर नहीं होगा। गरीब से गरीब की भी छत होगी। हमारा मकसद सबका साथ-सबका विकास होगा। उन्होंने कहा, ”गांव में टॉयलेट बनेगा तो सबके लिए बनेगा, इसमें कोई भेदभाव नहीं। पहले गैस कनेक्शन बड़े लोगों के पास होता था। अब गैस का कनेक्शन अमीर को मिलेगा तो गरीब को भी मिलेगा। आजादी के बाद जितने कनेक्शन दिए गए उतने केवल हमने 4 साल में दिए।”

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में छत्तीसगढ़ का नाम शामिल हो चुका है। विकास की जो योजनाएं तैयार हो रही हैं उनपर केंद्र और राज्य सरकार पूरे मनोयोग के साथ मिलकर काम कर रही है। आगे भी इसी तालमेल के साथ सरकार काम करती रहेगी, ताकि राज्य गठन के समय एक विकसित राज्य के रूप में इसे पहचान दिलाने का जो सपना यहां के लोगों ने देखा था वह पूरा हो सके।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत छत्तीसगढ़ी भाषा के साथ की तो सुनने वाले लोगों ने तालियों की करतल ध्वनि के साथ उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा, ”छत्तीसगढ़ महतारी ला सत सत परनाम, जम्मो संगी, सियान जवान महतारी बहनी मन ला जय जोहार, जय सतमान।”

Leave a Reply