Home नरेंद्र मोदी विशेष इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी- कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर...

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी- कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर की भूमिका रही अहम

377
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2020 को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत के विकास में टेलिकॉम सेक्टर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन तेजी से आगे बढ़ रहे इस सेक्टर को अभी भी लंबी दूरी हासिल करनी बाकी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर ने अहम रोल निभाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया और देश में मोबाइल ने कितना प्रभाव डाला है, दस साल पहले उसका अंदाजा लगाना मुश्किल था। उन्होंने कहा कि अब हमें इस ओर ध्यान देना चाहिए कि कैसे कृषि, हेल्थ सेक्टर, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में इसके जरिए आम लोगों के जीवन में बदलाव लाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर ने अहम रोल निभाया है। मोबाइल के माध्यम से लोग अपने घर वालों से जुड़ सके, डॉक्टर मरीजों की मदद कर सके और सरकार की बात लोगों तक पहुंच सकी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की नई नीति टेलिकॉम सेक्टर को आगे बढ़ाएगी और आम लोगों तक पहुंचने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में करोड़ों लोगों के पास फोन है, हर किसी की अपनी एक डिजिटल पहचान है। इससे सरकार को सीधे आम लोगों तक मदद पहुंचाने में काफी आसानी हुई है। आज देश के ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटली एक्टिव लोगों की संख्या बढ़ी है। पीएम मोदी ने कहा कि अरबों की संख्या में आज कैशलेस ट्रांजैक्शन हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब हमें अपने देश को टेलिकॉम सेक्टर का ग्लोबल हब बनाना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टेलिकॉम सेक्टर में भारत की अभी ये सिर्फ शानदार शुरुआत है, आइए हम भारत को दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास और विनिर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करें। भविष्य में छलांग लगाने और लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए हमें 5जी के समय पर इसका लॉन्च सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply