Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात, गणतंत्र दिवस समारोह...

प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात, गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे बोलसोनारो

242
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 13 नवंबर को ब्रासीलिया में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अवसर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस 2020 के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने खुशी के साथ प्रधानमंत्री मोदी का यह निमंत्रण स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बोलसोनारो ने इस बात पर सहमति जताई कि दोनों देश इस मौके पर रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रूप से बढ़ा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने ब्राजील से कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई के बाद की प्रौद्योगिकी और जैव ईंधन सहित कई क्षेत्रों में संभावित निवेश की रूपरेखा भी तैयार की।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने अपनी तत्परता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भारत जाएगा। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रपति के फैसले का स्वागत किया।

देखिए तस्वीरें-

Leave a Reply