Home समाचार लोगों को खूब पसंद आया 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का...

लोगों को खूब पसंद आया 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, दिन भर यूट्यूब पर छाया रहा

260
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिए जाने वाले भाषण को सरकार और नागरिकों के जोड़ने का माध्यम बना दिया है। उनके भाषण में लोककल्याण और नयापन के साथ दूरदर्शिता होती है। देश की समस्याओं का समाधान और आत्मनिर्भर भारत बनाने का एक स्पष्ट विजन होता है। इससे उनके भाषण में एक सौ तीस करोड़ लोगों की दिलचस्पी बढ़ जाती है। यही वजह है कि 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिए गए भाषण को भी लोगों ने खूब पसंद किया। उनके भाषण के वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब के होम पेज पर छाए रहे। इस भाषण में पीएम मोदी ने जहां ‘पंच प्रण’ और नारी सम्मान का संकल्प व्यक्त किया, वहीं परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक जंग का ऐलान किया।

पीएम मोदी के भाषण के वीडियो ने फिल्म और म्यूजिक वीडियो को पीछे छोड़ा

दरअसल यूट्यूब के होम पेज पर सिर्फ फिल्म और म्यूजिक से संबंधित वीडियो ही ट्रेंड करते हैं। लेकिन स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी के दिए भाषण के वीडियो दिन भर ट्रेंड करते रहे। गार्ड ऑफ ऑनर और प्रधानमंत्री के संबोधन के वीडियो यूट्यूब पर टॉप ट्रेंडिंग पोजीशन पर पहुंच गए। इससे साबित होता है कि प्रधानमंत्री मोदी का इस साल का राष्ट्र के नाम संदेश लोकप्रियता के शीर्ष पर था। देश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की बातों को पूरे ध्यान से सुना है।

देशवासियों को भाया प्रधानमंत्री मोदी का भाषण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब पेज पर डाले गए पूरे भाषण को 1.6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा। प्रधानमंत्री मोदी ने जो गार्ड ऑफ ऑनर का इंस्पेक्शन किया, उस वीडियो को 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा। सरकार द्वारा जारी किया गया एक और वीडियो जिसमें प्रधानमंत्री मोदी झंडा फहरा रहे हैं उसे 44 लाख से ज्यादा व्यू मिले। इसी तरह इंस्टाग्राम पर भी उनका वीडियो वायरल हुआ। इंस्टाग्राम पर भी 1.6 करोड़ से अधिक लोगों ने प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के भाषण और अन्य कार्यक्रमों के वीडियो देखे।

9वीं बार झंडा फहराया, 83 मिनट तक राष्ट्र को संबोधित किया

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी का भाषण जो लोक लुभावन वायदों से हट कर देश को आगे ले जाने का रास्ता बता रहा था, उसे आम आदमी ने खूब तारीफ की है। 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार 9वीं बार झंडा फहराया और 83 मिनट तक राष्ट्र को संबोधित किया था। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में करीबन 7000 लोग शामिल हुए थे। वहीं, इस मौके पर लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया था।

किस स्वतंत्रता दिवस पर कितने मिनट बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी अब तक कुल नौ बार लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं। केवल एक बार उन्होंने देश को एक घंटे से कम समय के लिए देश को संबोधित किया। 2017 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री का भाषण केवल 56 मिनट का रहा था। ये उनका सबसे छोटा भाषण है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में 65 मिनट, 2015 में 86 मिनट, 2016 में 96 मिनट, 2017 में 56 मिनट, साल 2018 में 82 मिनट, 2019 में 93 मिनट, 2020 में 86 मिनट, 2021 में 88 मिनट और 2022 में 83 मिनट तक लाल किले से भाषण दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से भाषण देने में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है।

प्रधानमंत्री मोदी के नाम दर्ज हुए रिकॉर्ड

  • प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को 9वीं बार लाल किले पर झंडा फहराने और देश को संबोधित करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने।
  • 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने 86 मिनट का भाषण देकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का रिकॉर्ड तोड़ा था। नेहरू ने 1947 में लाल किले से 72 मिनट लंबा भाषण दिया था।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में लाल किले की प्राचीर से 96 मिनट भाषण दिया, जो अब तक का सबसे लंबा भाषण है।
  • 15 अगस्त के भाषण के लिए जनता से सुझाव मांगने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी।
  • 2014 में पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए बरसों बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बिना बुलेट प्रूफ बॉक्स के ही जनता से सवाद किया।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले पर पगड़ी पहनकर भाषण देने की परंपरा शुरू की।

Leave a Reply