Home समाचार पुडुचेरी में कांग्रेस को झटका, विश्वासमत खोने के बाद नारायणसामी सरकार गिरी

पुडुचेरी में कांग्रेस को झटका, विश्वासमत खोने के बाद नारायणसामी सरकार गिरी

466
SHARE

पुडुचेरी में कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी विश्वास मत हार गए हैं। नारायणसामी सोमवार को सदन में बहुमत हासिल नहीं कर सके और अपने विधायकों के साथ सदन से वॉकआउट कर गए। उन्होंने उपराज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। पुडुचेरी में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं।

हाल ही में कांग्रेस के पांच विधायकों और सहयोगी डीएमके के एक विधायक के इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई थी। नारायाणसामी सरकार पर संकट के बादल गहराने के बाद उपराज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने को कहा था। साल 2016 में कांग्रेस जब विधानसभा चुनाव जीत कर सत्ता में आई थी तो उसके पास कुल 15 विधायक थे। साथ ही सहयोगी डीएमके के चार और एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन प्राप्त था।

पुडुचेरी में 33 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों के इस्तीफा देने और अयोग्य ठहराए जाने के बाद कांग्रेस को बहुमत साबित करने के लिए 14 विधायकों की जरूरत थी, लेकिन कांग्रेस-डीएमके गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 11 हो गई, जबकि विपक्षी दलों के पास 14 विधायक थे।

इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के 4 विधायकों में ए. जॉन कुमार, ए. नमस्सिवम, मल्लादी कृष्णा राव, ई थेपयन्थन और के. लक्ष्मीनारायणन शामिल हैं। डीएमके के. वेंकटेशन ने इस्तीफा दिया है। कांग्रेस के एन. धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण पहले ही अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इस्तीफा देने वाले ए. नमस्सिवम और ई. थेपयन्थन भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस धीरे-धीरे सिमटती जा रही है। अब कांग्रेस की सरकार सिर्फ पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में है। महाराष्ट्र में मिली-जुली सरकार है। राज्य में कांग्रेस की शिवसेना-एनसीपी के साथ गठबंधन सरकार है।

Leave a Reply