Home समाचार शोध के क्षेत्र में भारत का बढ़ा कद, जापान-फ्रांस को पछाड़ कर...

शोध के क्षेत्र में भारत का बढ़ा कद, जापान-फ्रांस को पछाड़ कर टॉप पांच में पहुंचा

3128
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शोध के क्षेत्र में भारत का कद दुनिया में बढ़ा है। शोध के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाते हुए भारत शीर्ष पांच देशों में शामिल हो गया है। जापान, फ्रांस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इटली जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। इससे पहले इस सूची में भारत नंबर सात पर था। दुनिया भर के शोध कार्यों पर नजर रखने वाली स्कोपस एजेंसी की इस रैंकिंग में भारत से आगे अमेरिका, चीन, इंग्लैंड और जर्मनी है।

स्कोपस एजेंसी ने यह रैंकिंग वर्ष 2014 से 2017 के बीच दुनिया भर में हुए शोध कार्यों और उनके प्रकाशन के आधार पर तैयार की है। इस दौरान भारत में 5.64 लाख शोध प्रकाशित हुए हैं। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 25.89 लाख शोध प्रकाशित हुए हैं, जबकि चीन में करीब 19 लाख, इंग्लैंड में 7.78 लाख और जर्मनी में 6.83 लाख शोध प्रकाशित हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने ट्वीट कर कहा कि यह उपलब्धि पिछले सालों में शोध को बढावा देने के लिए उठाए गए कदमों का नतीजा है। उन्होंने कहा कि सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए पूरी ताकत से जुड़ी हुई है। आने वाले दिनों में इसके और भी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

1 COMMENT

Leave a Reply