Home समाचार बिल गेट्स ने की ‘आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन’ की तारीफ, कहा-...

बिल गेट्स ने की ‘आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन’ की तारीफ, कहा- सभी को समान रूप से मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

388
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत योजना का डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। इस योजना को ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ का नाम दिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और अरबपति बिल गेट्स ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन शुरू करने पर बुधवार (29 सितंबर, 2021) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लॉन्च होने पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई। ये डिजिटल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने और भारत के स्वास्थ्य लक्ष्यों की प्राप्ति में प्रगति लाने में मदद करेगा।’

बिल गेट्स के ट्वीट के बाद प्रधानमंंत्री मोदी ने भी उन्हें ट्वीट कर आभार जताया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं और भारत इस दिशा में कड़ी मेहनत कर रहा है।”

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत भारतीयों की यूनिक हेल्थ आईडी बनाई जाएगी। इसी यूनिक कार्ड से पता चल जाएगा कि किसी का इलाज कहां-कहां हुआ है। साथ ही व्यक्ति की सेहत से जुड़ी हर जानकारी इस यूनिक हेल्थ कार्ड में दर्ज होगी। 15 अगस्त, 2020 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने इस मिशन का ऐलान किया था। फिलहाल, कुछ राज्यों में पायलट परियोजना के रूप में इसे शुरू किया जा रहा है और फिर धीरे-धीरे पूरे देश में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

फाइल फोटो सौजन्य

यह पहली बार नहीं था जब बिल गेट्स ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भारत की प्रगति की सराहना की है। इस महीने की शुरुआत में बिल गेट्स ने अपनी वैक्सीन निर्माण क्षमता बढ़ाने की दिशा में भारत के निवेश की प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा कि भारत की फार्मास्यूटिक इंडस्ट्री में सिर्फ अपने देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की क्षमता है। भारत में वैक्सीन को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं और भारत की फार्मा इंडस्ट्री कोरोना वैक्सीन को बनाने की दिशा महत्वूर्ण काम कर रहीं हैं।

इससे पहले जनवरी 2019 में भी बिल गेट्स ने आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी थी। उस वक्त सरकारी आंकड़ों में सामने आया था कि 100 दिन में 6.85 लाख से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। इस पर बिल गेट्स ने तारीफ करते हुए कहा था कि ‘ये देखकर बहुत अच्छा लगा कि 100 दिन में इतने ज्यादा लोगों को लाभ मिल चुका है।’ आयुष्मान भारत योजना को सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था।

 

 

 

Leave a Reply