Home समाचार कृषि विधेयक राज्यसभा में पास, पीएम मोदी ने इसे कृषि इतिहास में...

कृषि विधेयक राज्यसभा में पास, पीएम मोदी ने इसे कृषि इतिहास में बताया बड़ा दिन

488
SHARE

कृषि विधेयक को लेकर आज जैसा अनुमान था वैसा ही हुआ। इस विधेयक को पास करवाने में वैसे तो विपत्र खासकर कांग्रेस ने अड़चन डालने की कोशिश की लेकिन मोदी सरकार के संख्या बल के आगे नाकाम रही। मोदी सरकार के कृषि संबंधी दोनों विधेयक रविवार को राज्यसभा में ध्वनिमत से पास हो गए। इससे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधेयक के पक्ष में राज्यसभा में अपना जवाब दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि संबंधी विधेयक पारित होने के राज्यसभा के इस फैसले को एक स्वागत योग्य कदम बताया है। साथ ही उन्होंने आज के इस दिन को भारत के कृषि इतिहास में एक बड़ा दिन बताया है। उन्होंने इस बिल के पास होने के बाद देश के किसानों को बधाई दी और कहा कि इस कानून से न केवल कृषि में में आमूलचूल परिवर्तन आएगा बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन इसलिए भी बड़ा है क्योंकि कृषि संबंधी विधेयक पारित होने के साथ ही देश के करोड़ों किसान भाई बहन जो शदियों से कई बंधनों से खुद को जकड़ा हुआ महसूस कर रहे थे उन्हें उन बंधनों से आजादी मिल गई है। इस विधेयक के पारित होने के साथ ही न केवल उनकी आय बढ़ेगी बल्कि हमारे देश के कृषकों की समृद्धि भी सुनिश्चित होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने अगले ट्वीट में कहा है कि इस बिल के पास होने से हमारे देश के किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान हो जाएगी और इससे न सिर्फ उपज के रूप में उत्पादन बढ़ेगा बल्कि किसानों की समृद्धि के रूप में बेहतर परिणाम भी सामने आएगा। पीएम मोदी ने देश के किसानों की आधुनिकतम टेक्नोलॉजी की तत्काल जरूर बताई। उन्होंने कहा कि इससे देश के मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी।

उन्होंने ट्वीट के माध्यम से देशवासियों को किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने लिखा कि वे पहले भी कहते रहे हैं और एक बार फिर कहा कि देश में एमएसपी की व्यवस्था  के साथ ही सरकारी खरीद जारी रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह किसानों की सेवा के लिए हैं। वे अपने देश के अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढ़ियों के बेहतर जीवन सुनिश्चित करने का हर प्रयास करते रहेंगे।

Leave a Reply