Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी इस बार ऑनलाइन करेंगे परीक्षा पे चर्चा, छात्र के साथ...

प्रधानमंत्री मोदी इस बार ऑनलाइन करेंगे परीक्षा पे चर्चा, छात्र के साथ पेरेंट्स-टीचर भी ले सकेंगे हिस्सा

440
SHARE

कोरोना संकट के कारण इस साल परीक्षा पे चर्चा का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मार्च में ऑनलाइन परीक्षा पे चर्चा करेंगे। इस बार प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस वार्षिक संवाद कार्यक्रम में छात्रों के साथ उनके माता-पिता और शिक्षक भी शामिल हो सकेंगे। ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि जैसा कि हमारे बहादुर एग्जाम वारियर्स अपनी परीक्षा के लिए अब तैयार हो रहे हैं। परीक्षा पे चर्चा 2021 वापस आ गया है। इस बार ये कार्यक्रम पूरी तरह से ऑनलाइन तौर पर आयोजित किया जाएगा और पूरी दुनिया से छात्र इसमे भाग ले सकते हैं। आइए एक मुस्कान के साथ और बिना चिंता के हम इस परीक्षा में शामिल हों।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी परीक्षा पर चर्चा-2021 के चौथे संस्करण की शुरुआत की घोषणा की।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी अपनी विशिष्ट शैली से लाइव कार्यक्रम में छात्रों को परीक्षा के तनाव से निपटने और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों से परीक्षा के तनाव से निपटने से संबंधित प्रश्न माईगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे और चयनित प्रश्नों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

देशभर के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाना है। इसके लिए विशेष रूप से माईगॉव पर प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। प्रतियोगिता में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग विषय निर्धारित किए गए हैं। आवेदक इस प्लेटफॉर्म पर अपना प्रश्न भी पूछ सकते हैं। चयनित प्रतिभागी अपने संबंधित राज्य और संघ राज्य क्षेत्र मुख्यालय से ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेंगे। ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए पोर्टल 14 मार्च 2021 तक खुला रहेगा।

भाग लेने के लिए क्लिक करें- परीक्षा पे चर्चा

परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल तैयार करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहे आंदोलन – ‘ एग्जाम वॉरियर्स ‘ का हिस्सा है। इस अभियान का प्रेरणास्रोत और पथप्रदर्शक, प्रधानमंत्री मोदी की बेस्ट सेलिंग पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ है। नमो ऐप पर एग्जाम वॉरियर्स मॉड्यूल एग्जाम वॉरियर्स मूवमेंट में एक इंटरैक्टिव टेक की सुविधा प्रदान करता है। यह एग्जाम वॉरियर्स में प्रधानमंत्री द्वारा लिखित प्रत्येक मंत्र के मूल संदेश को प्रकट करता है। नमो ऐप के एग्जाम वॉरियर्स मॉड्यूल पर कई दिलचस्प गतिविधियां हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें- एग्जाम वॉरियर्स

Leave a Reply