Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, भारत आने का दिया...

प्रधानमंत्री मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

397
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 अक्तूबर,2021 को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस के साथ कोरोना, वैश्विक परिदृश्य समेत विभिन्न मुद्दों पर बात की। पोप से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए न्योता भी दिया।

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता दिया। इसके पहले पोप जॉन पॉल द्वितीय 1999 में भारत आए थे। उस समय भी देश में बीजेपी सरकार के अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे।

मौजूदा पोप फ्रांसिस सन 2013 में पोप बने हैं। उनके बनने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली मुलाकात है। प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच यह पहली बैठक थी।

बताया जाता है कि यह बैठक बीस मिनट के लिए निर्धारित थी, लेकिन आपसी गर्मजोशी के कारण करीब एक घंटे तक चली। इस दौरान वेटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद थे।

Leave a Reply