Home समाचार देश के करोड़ों पेंशनधारियों को मोदी सरकार का तोहफा, जल्द खाते में...

देश के करोड़ों पेंशनधारियों को मोदी सरकार का तोहफा, जल्द खाते में क्रेडिट होगा महंगाई राहत भत्ता का पैसा

928
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने पिछले साढ़े सात साल के कार्यकाल में केंद्र सरकार के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए कई बड़े फैसले किए हैं। वह सिलसिला वर्ष 2022 में भी जारी है। मोदी सरकार देश के करोड़ों रिटायर्ड कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। सरकार की ओर से उनके खाते में जल्द ही महंगाई राहत भत्ता का पैसा क्रेडिट किया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से मंजूरी प्रदान कर दी गई है। सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से देश के करोड़ों पेंशनधारकों को फायदा होगा।

मोदी सरकार ने देश के सभी बैंकों को आदेश दिया है कि जिन पेंशनधारकों की महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई है, उन्‍हें उनके पेंशन के मुताबिक महंगाई राहत को तय कर उनके खातों में ट्रांसफर करना शुरू कर दें। बैंकों को संबंधित विभाग के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय के वरिष्ठ लेखा अधिकारी सतीश कुमार गर्ग के अनुसार, इस मामले में विभाग पहले ही आदेश जारी कर चुके हैं। अगर बैंक को आदेश नहीं मिला है तो वह उनके पोर्टल पर इसकी जानकारी ले सकता है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार पहले ही स्वतंत्रता सेनानियों की महंगाई राहत में बढ़ोतरी कर चुकी है। 1 जुलाई, 2021 से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत की संशोधित दरें लागू की गई थी। उनकी पेंशन 3000 से बढ़ाकर 9000 रुपये की गई हैं।

इन पेंशनधारियों को मिलेगा लाभ

महंगाई राहत का जिन सरकारी विभागों से रिटायर्ड लोगों को लाभ मिलेगा, उनमें पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास प्रभाग, गृह मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज से सेवानिवृत्त लोग शामिल हैं।

 किसे कितनी मिलेगी पेंशन

  • पूर्व अंडमान राजनीतिक कैदी/पति/पत्नी की पेंशन 30,000 रुपये महीने से बढ़ाकर 38,700 रुपये हो गई है।
  • जो स्वतंत्रता सेनानी भारत के बाहर कैद थे, उन्‍हें 28,000 रुपये से बढ़ाकर 36,120 रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी।
  • आईएनए समेत दूसरे स्वतंत्रता सेनानी को 26,000 से बढ़ाकर 33,540 रुपये महीना पेंशन मिलेगी।
  • आश्रित अभिभावक / योग्‍य बेटी को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 19,350 रुपये महीना पेंशन मिलेगी।

Leave a Reply